दीया ने की एकलव्य मॉडल स्कूल एवं केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग राजसमन्द

दीया ने की एकलव्य मॉडल स्कूल एवं केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग
राजसमन्द 16 मार्च। संसद में शिक्षा मंत्रालय के नियंत्रण अनुदान की पूरक माँगो पर बोलते हुए सांसद राजसमंद दीयाकुमारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित किया है। एक लंबे अतराल के बाद हमारी सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू किया, यह शिक्षा नीति वर्तमान समय की मांग और चुनौतियों को पार करके भविष्य के भारत के निमार्ण में सहयोग करेगी।
सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को तुरंत प्रभाव से लागू कर नई शिक्षा पद्धति के लिए अध्यापकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा प्रारम्भ की गई लेकिन विद्यार्थियों के पास लेपटॉप जैसे संसाधन नहीं थे। सभी छात्रों को लेपटॉप या टैबलेट उपलब्ध हो, सरकार को ऐसा प्रयास करना चाहिए।
सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि लोकसभा क्षेत्र की दो विधानसभाएं आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में आती है, इस क्षेत्र के बच्चों को पढने के लिए अच्छी सुविधाएं मिल सकें और इनका भविष्य सुधर सके इसके लिए बजट में देशभर में जो 750 एकलव्य मॉडल स्कूल खोलने की घोषणा की थी उनमें से एक एकलव्य मॉडल स्कूल कुम्भलगढ़ विधानसभा में भी खोला जाना चाहिए। साथ ही राजसमंद एवं मेड़ता में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग भी की।