fbpx
सोमवार , अक्टूबर 25 2021
Breaking News
Phone Panchayat
केवड़िया संग्रहालय निर्माण केंद्र सरकार का ऐतिहासिक कदम - सांसद दीयाकुमारी - राजसमन्द

केवड़िया संग्रहालय निर्माण केंद्र सरकार का ऐतिहासिक कदम – सांसद दीयाकुमारी – राजसमन्द

केवड़िया संग्रहालय निर्माण केंद्र सरकार का ऐतिहासिक कदम – सांसद दीयाकुमारी
राजसमन्द 4 अक्टूबर। सांसद दीयाकुमारी ने कहा कि गुजरात स्थित केवड़िया संग्रहालय के माध्यम से रजवाड़ों के गौरवशाली इतिहास को जानने और समझने का अवसर मिलेगा वहीं आने वाली पीढ़ियों तक इसे सुरक्षित तरीके से सहेज कर रखा जा सकेगा। सांसद ने कहा कि इतिहास, संस्कृति और पर्यटन को संरक्षित रखने की दिशा में पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार का यह कदम ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है।
सांसद राजसमंद दीयाकुमारी ने गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया स्थित श्स्टेच्यू ऑफ यूनिटीश् परिसर में बनने वाले संग्रहालय के लिए आवंटित भूमि का अवलोकन किया। इस दौरान संग्रहालय के निर्माण की कार्ययोजना और रूपरेखा के संदर्भ में चर्चा की। ज्ञात रहे कि पिछले दिनों ही केंद्र सरकार द्वारा सांसद दीयाकुमारी को इस संग्रहालय का सदस्त मनोनीत किया गया था।
यह संग्रहालय 562 देशी रजवाड़ों के विलीनीकरण से एक अखंड भारत के निर्माण की गाथा बताने के साथ रजवाड़ों के वैभव, त्याग व बलिदान के गौरवपूर्ण इतिहास का जीवंत बखान करेगा। लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की यहां सबसे ऊंची प्रतिमा है।
इस अवसर पर प्रबंध निदेशक एस.एस. राठौड़, पद्मश्री रघुवीर सिंह सिरोही, मानदाता सिंह राजकोट, मेहरानगढ़- जोधपुर निदेशक करणी सिंह जसोल, गुजरात सरकार में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक पंकज शर्मा भी उपस्थित थे।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

राव जयमल राठौड़ की 514 वीं जयंती पर मेडता में हुआ भव्य कार्यक्रम

राव जयमल राठौड़ की 514 वीं जयंती पर मेडता में हुआ भव्य कार्यक्रम

राव जयमल राठौड़ की 514 वीं जयंती पर मेडता में हुआ भव्य कार्यक्रम राजसमन्द 16 …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com