कलेक्टर ने कुंडेरा में की जनसुनवाई

कलेक्टर ने कुंडेरा में की जनसुनवाई
मौके पर ही अधिकारियों को दिए समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश
सवाई माधोपुर 2 मार्च। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी ने मंगलवार को पंचायत समिति सवाई माधोपुर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र कुंडेरा में जन सुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कुंडेरा में जनसुनवाई के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत में समस्याओं से संबंधित प्रार्थना पत्र देकर उसकी रसीद अवष्य प्राप्त करें। कलेक्टर ने उपस्थित लोगों से कोरोना एडवाईजरी का पालन करने की बात कही। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले तथा 45 से 59 वर्ष की आयु के गंभीर रोगियो से ग्रसित लोगों के भी कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इस संबंध में लोगों में किसी प्रकार का भ्रम नहीं होना चाहिए। उन्होंने लोगों से संबंधित पात्रों को टीकाकरण करवाने का आग्रह किया। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियों से आवास के कार्य पूरा करवाने का आग्रह किया। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिषन के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए भी लोगों को प्रेरित किया।
जन सुनवाई के दौरान कलेक्टर ने खाद्यान्न सुरक्षा, पेंषन एवं बेरोजगारी भत्ते जैसी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने लोगों से संवाद कर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में कार्य प्राप्त करने, नरेगा जाॅब कार्ड बनाने में कोई परेषानी तो नहीं है के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
जनसुनवाई के प्राप्त आवेदनों पर कलेक्टर ने तुरंत संबंधित विभाग के अधिकारियों को यथासंभव मौके पर ही समस्या निराकरण के निर्देष दिए। जनसुनवाई के दौरान पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी ने कहा कि सभी लोग आपसी समझ-बूझ तथा सद्भाव के साथ रहे। उन्होेने कहा कि झूठे मुकदमे दर्ज करवाने से बचे। जन सुनवाई के दौरान उपखंड अधिकारी सवाई माधोपुर कपिल शर्मा, विकास अधिकारी रामावतार मीणा, बिजली निगम के अधिषासी अभियंता एसके जैन, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ ओमप्रकाष गुप्ता, सीडीईओ रामकेष मीना सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
जन सुनवाई के दौरान कुंडेरा के तरूण माथुर ने कलेक्टर को अपने बेटे की गंभीर बीमारी के बारे में बताया। इस पर कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने सहृदयता दिखाते हुए बच्चे के उपचार के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए एसएमएस अस्पताल जयपुर के अस्पताल अधीक्षक को उनकी तरफ से पत्र लिखकर समुचित उपचार की व्यवस्था करवाने बात कही। इसी प्रकार गांव के बागरियां जाति के लोगों द्वारा उनको आबादी क्षेत्र में आवास के लिए जगह देने की मांग पर ग्राम विकास अधिकारी को इस संबंध में आवष्यक कार्रवाई के निर्देष दिए। इसी प्रकार कुंडेरा के लिए जनता जल मिषन के तहत पेयजल के लिए 159.10 लाख रूपए के प्लान बनाकर स्वीकृत करवाने की जानकारी दी। बैठक स्कूल के जर्जर भवन की षिकायत पर कलेक्टर ने सीडीईओ को विजिट कर प्रस्ताव देने के निर्देष दिए।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रावधानों की जानकारी दी तथा इसके टोल फ्री नंबर 18002095959 पर बीमित फसल में नुकसान पर 72 घंटे में सूचना देने के लिए प्रेरित किया। हैंडपंप का मेंटेनेंस के संबंध में निर्देष दिए। गांव के रास्तों एवं प्रमुख मागों से कचरा हटवाने, परिक्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पैंषन एवं पालनहार पैंषन योजना के संबंध में सभी पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलवाने के निर्देष संबंधित अधिकारियों को दिए। बिजली के बिलों में अधिक राषि आने, खराब मीटर बदलने, बिजली के झूलते तार, डोरी लटकती होने सहित अन्य षिकायतों को तुरंत निस्तारण करवाया।
कलेक्टर ने लोगों से कहा कि राषन कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति की आधार सीडिंग होनी हैं इसके लिए उन्होंने आधार सीडिंग से वंचित रहे लोगों की आवष्यक रूप से आधार सीडिंग करवाने के निर्देष दिए। इसके लिए राषन डीलरों को विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुधीर चैधरी, सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग ने भी योजनाओं की जानकारी दी।