बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित

बाल संरक्षण समिति की बैठक आयोजित
सभी विद्यालयों में रखवाई जाए षिकायत पेटिका एवं लिखवाए जाएं चाइल्ड हेल्पलाइन के नंबर
सवाई माधोपुर समेकित बाल संरक्षण क्रियान्वयन समिति की बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई।
बैठक में राजकीय संप्रेषण एवं किषोर गृह में रह रहे विधि से संघर्षरत बालकों के संबंध में कलेक्टर ने निर्देष दिए कि ऐसे बालकों के लिए किषोरगृह में सृजनात्मक गतिविधियों का आयोजन करें। उन्होंने इस संबंध में करवाई जा रही गतिविधियों की समीक्षा भी की। बाल श्रम उन्मूलन के लिए किए गए प्रयासों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की जाए तथा वर्ष 2019-20 में बालश्रम से मुक्त करवाए गए 19 बालकों को मिलने वाली सहायता राषि के प्रकरणों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। पंचायत एवं पंचायत समिति स्तर पर गठित बाल संरक्षण समितियों को एक्टिव करने तथा इनकी समय पर बैठक आयोजित करवाने के निर्देष भी दिए।उन्होंने चाइल्ड लाइन एवं अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को किषोरगृह या अन्य होम में रहने वाले बालकों द्वारा तैयार की गई सामग्री की प्रदर्षनी आयोजित करवाने के निर्देष दिए।
बैठक में मुख्य जिला षिक्षा अधिकारी को निर्देष दिए कि सातदिवस में जिले के सभी विद्यालयों में षिकायत पेटिका लगवाने तथा चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 को लिखवाकर इसका प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। विद्यालयों में आत्मरक्षा के प्रषिक्षण केम्प लगवाएं जाएं।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चैहान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, महिला अधिकारिता सहायक निदेषक श्रृद्धा गौत्तम, आईसीडीएस उप निदेषक, सीडीईओ रामकेष मीना, चाइल्ड लाइन निदेषक अरविन्द सिंह चैहान, सीडब्ल्यूसी राकेष सोनी सहित संबंधित अधिकारी एवं विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधि मौजूद थे।