टिड्डी नियंत्रण पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन

टिड्डी नियंत्रण पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन
सवाई माधोपुर  विगत वर्ष जिले में टिड्डी दल ने अनेक बार हमला किया गया था। कृषि विभाग व केंद्रीय टिड्डी दल की टीम व किसानों ने मिलकर जिले में टिड्डी नियंत्रण कार्य कर टिड्डी दलों से फसलों में होने वाले नुकसान से बचाया।
उप निदेशक कृषि राधेश्याम मीना ने बताया की आगामी वर्ष 2021-22 में टिड्डी के आक्रमण को लेकर गुरुवार को कृषि विभाग के जिला कार्यालय में केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र जयपुर के तत्वावधान में वर्ष 2021-22 की कार्य योजना हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में वनस्पति रक्षा अधिकारी श्रीराम डिडेल ने टिड्डी की पहचान, जीवन चक्र, सर्वेक्षण, नियंत्रण एवं प्रबंधन के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उपनिदेशक कृषि ने आगामी वर्ष में टिड्डी आक्रमण को लेकर सभी सहायक कृषि अधिकारियों को फील्ड स्तर पर कृषकों को टिड्डी नियंत्रण के सम्बंध में तकनीकी जानकारी देने के निर्देश प्रदान किये गए।
इस मौके पर परियोजना निदेशक आत्मा अमर सिंह, सहायक निदेशक कृषि चन्द्रप्रकाश बढ़ाया, कृषि अधिकारी बृजेश मीना, महेश मीना, खेमराज मीना, किशन गुर्जर, ओमप्रकाश मीना, कृषि पर्यवेक्षक विजय जैन सुरेश स्वर्णकार आदि सहित अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में आगामी वर्ष में टिड्डी नियंत्रण एवं प्रबंधन हेतु पंचायत समिति स्तर पर ट्रेक्टर चलित पावर स्प्रेयरों की समुचित व्यवस्था के लिए उपनिदेशक ने निर्देश दिए।