डीआरएम सहित अन्य रेल अधिकारियों 9 मार्च को गंगापुर सिटी से पिपलाई रेलवे लाइन का करेंगे निरीक्षण

मुख्य संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) और जयपुर मंडल के डीआरएम सहित अन्य रेल अधिकारियों 9 मार्च को गंगापुर सिटी से पिपलाई रेलवे लाइन का करेंगे निरीक्षण

गंगापुर से पिपलाई तक अप्रेल माह शुरु से हो सकती है रेल लाइन-गंगापुर सिटी
गंगापुर सिटी से पिपलाई रेलवे स्टेशन के लिए मोटर ट्रॉली के जरिए रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त(सीआरएस) व जयपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक रेलवे अधिकारियों के साथ गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशन पर आएगें। और वे गंगापुर सिटी रेलवे यार्ड सहित पिपलाई रेलवे स्टेशन तक रेलवे लाइन का निरीक्षण करेंगे। इसके तहत नोर्थ वेस्ट रेलवे ने निरीक्षएा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। कार्यक्रम के अनुसार रेलवे के अधिकारियों जयपुर से सुबह 4 बजकर 5 मिनट पर गंगापुर सिटी के लिए सीआरएस स्पेशल ट्रेन से सुबह सवा आठ बजे यहां आएगें। और 8 बजकर 30 मिनट पर गंगापुर सिटी के रेलवे यार्ड का जायजा लेंगे। इसके बाद गंगापुर सिटी से पीपलाई रेलवे लाइन का मोटर ट्रॉली के जरिए निरीक्षण करेंगे।
यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले माह अप्रेल में गंगापुर से पिपलाई के बीच ट्रेन संचालन शुरू हो सकता है। कोटा से भी दौसा तक ट्रेन संचालन का मार्ग खुल जाएगा। गंगापुर-दौसा के बीच बिछाई जा रही नई रेल पटरी का काम आधे से ज्यादा पूरा हो चुका है। बाकी बचे काम के भी जल्दी ही पूरा होने की संभावना है। सीआरएस की अनुमति मिलते ही इस मार्ग पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। काम की प्रगति देखने के लिए पश्चिम-मध्य रेलवे के अपर महाप्रबंधक (एजीएम) शौभन चौधरी भी पूर्व में गंगापुर स्टेशन का दौरा किया गया था।
दौरे के दौरान चौधरी ने स्टेशन से करीब 400 मीटर तक गंगापुर-दौसा रेलवे लाइन का निरीक्षण भी किया। स्टेशन से कुछ दूर पैदल के बाद चौधरी ने ट्रॉली में बैठकर ट्रेक का अवलोकन किया। करीब पांच करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस ट्रेक पर पटरी बदलने के लिए 9 पाइंट भी बनाए गए है। इसका कार्य लगभग पूरा हो गया है।
करीब 23 साल पुरानी दौसा-गंगापुर रेल लाइन परियोजना कई बाधाएं पार करते हुए अब सफलता के अंतिम चरण में है। इस परियोजना के अंतर्गत अब तक 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है। दो साल पहले दौसा से डिडवाना तक सीआरएस का निरीक्षण हो चुका है।सीआरएस द्वारा ट्रैक को ओके करार देने पर ट्रेन चलने का रास्ता भी साफ हो जाएगा।
फिलहाल नहीं बनेगा नया स्टेशन :
दौसा लाइन के लिए फिलहाल नया स्टेशन बनाने की योजना नहीं है। गंगापुर के मौजूदा स्टेशन से ही दौसा के लिए ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। गंगापुर स्टेशन से करीब 400 मीटर दूर तक कोटा रेल मंडल द्वारा काम पूरा हो चुका है। इसके आगे का काम उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन जयपुर द्वारा किया जा रहा है।
471 करोड़ की है परियोजना
उल्लेखनीय है कि दशको से लंबित गंगापुर-दौसा के बीच नई रेल डाली जा रही है। करीब 92.67 किलोमीटर की इस परियोजना पर करीब 471 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पिछले वित्तीय वर्ष में इस परियोजना को करीब 100 करोड़ रुपए मिले थे। इसके बाद से इसका काम तेजी से चल रहा है। इस योजना के पूरी होने के बाद गंगापुर सिटी स्टेशन भी जंक्शन बन जाएगा। दौसा से लालसोट के डीडवाना तक करीब 36 किलोमीटर रेलवे लाइन का काम पूरा हो चुका है। डीडवाना से गंगापुर तक करीब 57 किलोमीटर काम चल रहा है। गंगापुर सिटी, करौली रेलवे फाटक से दौलतपुर,अहमदपुर व खूंटला तक रेलवे लाइन डाली जा चुकी है। व ओवर ब्रिज भी बनकर तैयार हो गया है।
यह होंगे स्टेशन :
दौसा से गंगापुर सिटी तक 92.70 लंबे ट्रैक पर 11 स्टेशन बनाए गए है। इसमें दौसा से आगे बनियाना, नांगल राजावताना, सलेमपुर, डिडवाना, लालसोट, बिदोरी, मंडावरी,पिपलाई, बामनवास, खूंटेला व उदेई कला शामिल है।