कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ होगा महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन

कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ होगा महाशिवरात्रि महोत्सव का आयोजन
सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन संध्या आदि का नहीं होगा आयोजन, झूले-चकरी भी नहीं लगेंगें
सवाई माधोपुर 9 मार्च। महाशिवरात्रि पर घुश्मेश्वर द्वादशवां ज्योतिर्लिंग ट्रस्ट शिवालय, शिवाड़ में 11 मार्च से 14 मार्च तक आयोजित होने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव की प्रशासनिक व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अंतिम समीक्षा बैठक एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी की अध्यक्षता में मंगलवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र, शिवाड़ में आयोजित हुई। बैठक में एडीएम ने संबंधित अधिकारियों को मेले के दौरान समुचित एवं माकूल व्यवस्थाए सुनिष्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम ने निर्देश दिए महोत्सव का आयोजन कोरोना गाइड लाइन तथा दी गई शर्ताे की शत-प्रतिशत पालना के साथ किया जाये। महोत्सव के दौरान भजन संध्या, कवि सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। मंदिर में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा लाया गया पूजा प्रसाद मंदिर के मुख्य द्वार पर ही रखवा लिया जाएगा। बिना मास्क किसी को मंदिर परिसर में घुसने नहीं दिया जायेगा। दर्षन करने के बाद वहाॅं रूकने की अनुमति नहीं होगी ताकि भीड न हो। मंदिर के सभागार में रात्रि जागरण के आयोजन में सभागार की बैठक क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक लोग नहीं होंगे। महोत्सव के दौरान झूले, चकरी आदि नहीं लगाएं जाएंगे। केवल आवश्यक सामग्री की दुकाने ही लग सकेंगी। भंडारा, सवामणी, प्रसादी का आयोजन नहीं होगा। मेले में नो मास्क-नो एंट्री की पालना करवाई जाए। सेनेटाइजर या साबुन से हाथ धोने के प्रबंध किया जाना सुनिष्चित करें।
बैठक में डॉ नेगी ने शिवरात्रि महोत्सव की व्यवस्थाओं की तैयारियों की सम्बंधित अधिकारियों से फीडबैक लेकर समीक्षा की तथा दिषा- निर्देश दिए। उन्होंने जेवीवीएनएल के एक्सईएन को मेला अवधि में अबाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित रखने, झूलते व क्षतिग्रस्त तारों की मरम्मत करवाने, अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। शुद्व पेयजल की व्यवस्था हेतु पीएचईडी के एक्र्सइएन को निर्देषित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का कीचड, फिसलन मेला परिसर में न हो। उन्होंने समुचित पुलिस जाब्ता लगाने, भीड न होने देने समेत अन्य व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया ने बताया कि 125 पुलिसकर्मी तथा 60 होमगार्ड जवान मेले की व्यवस्थाओं के लिये लगाये जा रहे हैं। इनमें 1-1 पुलिस उप अधीक्षक तथा थानेदार शामिल हैं।
एडीएम ने महोत्सव के दौरान पर्याप्त चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ तथा चिकित्सा सुविधायें मय एंबुलेन्स सुनिष्चित करने के निर्देष दिये। दमकल की व्यवस्था के सम्बंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए। इसी प्रकार खाद्य निरीक्षकों की ड्यूटी लगाकर खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच के लिये निरंतर सेंपल लेने के निर्देश दिए। जिला परिवहन अधिकारी को ओवरलोडिंग रोकने के लिए टीमें लगाने एवं कार्रवाई करने के निर्देश दिए। शिवाड के लिए रोडवेज की अतिरिक्त बसों का संचालन करने के निर्देश रोडवेज डिपो मैनेजर को दिए। डिपो मेनेजर ने बताया कि 10 अतिरिक्त रोडवेज बसों का संचालन किया जाएगा। बैठक में टोंक एवं सवाई माधोपुर से अतिरिक्त बसों का संचालन किए जाने की जानकारी दी गई। जिला आबकारी अधिकारी को अवैध शराब की बिक्री को रोकने के संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए। एडीएम ने वाहन पार्किंग व्यवस्था की भी जानकारी ली। बैठक में ग्राम पंचायत एवं शिवाड मंदिर ट्रस्ट द्वारा की गई व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। एडीएम ने पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगाने, उनकी माॅनिटरिंग करने, गोताखोर लगाने के भी निर्देष दिये।
महोत्सव मजिस्ट्रेट एसडीएम चैथ का बरवाडा एवं सहायक मजिस्ट्रेट तहसीलदार चैथ का बरवाडा होंगे। एडीएम ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को क्षेत्र की सडकों के खड्डे भरवाने के भी निर्देष दिये।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, विकास अधिकारी रामावतार मीना, तहसीलदार सुरेश कुमार, जिला परिवहन अधिकारी दया शंकर गुप्ता, शिवाड घुश्मेश्वर मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष प्रेम प्रकाश शर्मा, शंभू मिश्रा, सरपंच शिवाड़ प्रेमदेवी निराला सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।