बच्चियां किसी से न डरें, किसी धमकी में न आयें – संगीता बेनीवाल

बच्चियां किसी से न डरें, किसी धमकी में न आयें – संगीता बेनीवाल
सवाई माधोपुर 10 मार्च। बच्चियां किसी से न डरें, किसी धमकी में न आये, अपने प्रति अपराध की रोकथाम के लिये सतर्क रहे, आत्मरक्षा का प्रषिक्षण ले, फिर भी कोई षारीरिक, यौन अपराध करता है तो डरे सहमें नहीं, अपने को न कोसें। अपराधी को सख्त सजा दिलवाने के लिये ऐसी घटना की सूचना तत्काल पुलिस, अभिभावक व चाईल्ड हैल्पलाइन 1098 को दें।
राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने बुधवार को मानटाउन बालिका विद्यालय में बालिकाओं के सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग सेषन में उपस्थित रहने के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चियों के प्रति अपराध रोकथाम के लिये पर्याप्त कानून हैं। आपको अपने अधिकारों तथा कानून की पूर्ण जानकारी होनी चाहिये ताकि स्वयं के साथ ही दूसरी बच्चियों को जागरूक कर सकें, अधिकारों की रक्षा कर सकें। राज्य में प्रत्येक बालिका को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देने की योजना है। उन्होंने प्रिसिंपल रेणू भास्कर को निर्देष दिये कि विद्यालय की सभी 9 सौ बालिकाओं को यह ट्रेनिंग दी जाये।
उन्होंने बालिकाओं से बाल विवाह का प्रतिकार करने की अपील की तथा कहा कि आप किसी से कम नहीं हैं। अपना कैरियर बनायें, अपने पैरों पर खडे हों, अपने परिवार और समाज का नाम रोषन करें। उन्होंने दर्जनभर बालिकाओं से उनके कैरियर के सपनों के बारे में पूछा। अधिकांष बालिकाओं ने षिक्षण, चिकित्सा में कैरियर बनाने तथा महिला सषक्तिकरण में योगदान देने की इच्छा जाहिर की। आयोग सदस्य डाॅ विजेन्द्र सिंह, डाॅ षैलेन्द्र पंड्या, वंदना व्यास, षिव भगवान नागा और नुसरत नकवी ने भी बच्चियों से संवाद किया। कार्यक्रम में षिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।