SawaiMadhopur: विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आमजन को शिविरों में मिल रहा केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ

विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आमजन को शिविरों में मिल रहा केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ
मोदी की गारंटी आईसी वैनों को ग्राम पंचायतों में हो रहा भव्य स्वागत
सवाई माधोपुर, 19 दिसम्बर। भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का अंतिम छौर तक प्रचार-प्रसार एवं पहुंच सुनिश्चित कर करने के उद्देश्य से बहुआयामी विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत “मोदी की गारंटी” लोकप्रिय आईसी वैनों का ग्राम पंचायतों में भव्य स्वागत कर शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
पंचायत समिति खण्डार के विकास अधिकारी आदेश कुमार मीणा ने बताया कि मंगलवार को पंचायत समिति खण्डार की ग्राम पंचायत छाण एवं लहसोड़ा में “विकसित भारत संकल्प यात्रा” शिविर का आयोजन खण्डार विधायक जितेन्द्र कुमार गोठवाल के मुख्य आतिथ्य में किया गया। शिविर की अध्यक्षता पंचायत समिति खण्डार के प्रधान नरेन्द्र सिंह चौधरी द्वारा की गई। विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व प्रधान पंचायत समिति खण्डार गिर्राज गुर्जर उपस्थित रहे।
मुख्य अतिथि ने शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक सुगमता से पहुॅचे इसके लिये विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी अधिकारी गॉव-गॉव तक सक्रियता से भागीदारी निभाऐं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के प्रयासों से आम नागरिकों का जीवन स्तर में सुधार हुआ है और 13 करोड से अधिक लोग गरीबी की रेखा से उपर उठे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल पहुॅचाने का कार्य किया है। वहीं उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, खाद्य सुरक्षा, जनधन योजना, कृषक कल्याण की योजनाओं का लाभ अब सुगमता से सभी लोगों को मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के 2047 के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिये उपस्थित नागरिकों को भी आगे आने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा में नागरिकों को मौके पर लाभ दिलायें। अधिकारी सक्रियता से कार्य करेंगे तो निश्चित रूप से गॉव, गरीब एवं आम लोगों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।
विकास अधिकारी खण्डार ने बताया कि आईसी वेनों की एलईडी स्क्रीन पर माननीय प्रधानमंत्री का “प्री-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश” प्रदर्शित किया गया। उसके बाद भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबन्धित ऑडियो-विजुअल सामग्री एवं ब्रोशर, पैम्फलेट और बुकलेट तथा लोकसांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के माध्यम से जिलेवासियों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया, साथ ही मौके पर वंचित पात्र व्यक्तियों को संबन्धित योजनाओं से जोड़ा भी गया।
इस दौरान “धरती कहे पुकार के” का नाट्यमंचन एवं स्वच्छता गीत का लोक कलाकारों द्वारा गायन किया गया। वहीं भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई गई।
इस दौरान तहसीलदार खण्डार धमेन्द्र तसेरा, अतिरिक्त विकास अधिकारी पंचायत समिति खण्डार जगदीश प्रसाद मित्तल, सरपंच ग्राम पंचायत छाण एवं लहसोड़ा सहित अन्य 17 विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें :   वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई

कल यहां लगेंगे शिविर:- मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि 20 दिसम्बर को पंचायत समिति खण्डार की ग्राम पंचायत लहसोड़ा में दोपहर पूर्व एवं दोपहर पश्चात ग्राम पंचायत छाण में, सवाई माधोपुर की सिनोली में दोपहर पूर्व एवं दोपहर पश्चात नींदडदा में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। वहीं पंचायत समिति बौंली, चौथ का बरवाड़ा एवं मलारना डूंगर में आयोजित होने वाले शिविरों को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिए गए है।