SawaiMadhopur: आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी शीघ्र पूरा करने के निर्देश लक्ष्य पूरा नहीं होने पर सीएमएचओ की जिम्मेदारी होगी तय

आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी शीघ्र पूरा करने के निर्देश लक्ष्य पूरा नहीं होने पर सीएमएचओ की जिम्मेदारी होगी तय अब लाभार्थी स्वयं भी कर सकते हैं ई-केवाईसी एवं कार्ड डाउनलोड
जयपुर/ सवाई माधोपुर 20 दिसंबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह ने आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस कार्य को 26 जनवरी, 2024 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी के कार्य को गंभीरता से लेते हुए जिलों को दैनिक लक्ष्य आवंटित कर मॉनीटरिंग की जाए एवं खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए।

यह भी पढ़ें :   बैठकें आज

श्रीमती सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा हाल ही में तैयार ’आयुष्मान एप्प’ मोबाइल एप्लीकेशन के नवीन वर्जन में ई-केवाईसी के साथ-साथ सेल्फ वेरिफिकेशन एवं अप्रूव्ड कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर आमजन से अपील कर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवायें जायें। उन्होंने आमजन को इस संबंध में भी जागरूक करने के निर्देश दिए कि लाभार्थी स्वयं अपने मोबाइल के माध्यम से ई-केवाईसी कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अथवा अपने क्षेत्र की आशा सहयोगिनी से सम्पर्क कर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :   टोल कर्मियों को वैक्सीन लगाई - वजीरपुर

श्रीमती सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बने यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।
—-