SawaiMadhopur: जिले की शिक्षा व्यवस्थाओं में हो रहा सुधार: जिला कलक्टर

जिले की शिक्षा व्यवस्थाओं में हो रहा सुधार: जिला कलक्टर
सवाई माधोपुर, 22 दिसम्बर। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर एवं राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान तथा प्रशिक्षण परिषद (आरएससीईआरटी) उदयपुर के तत्वावधान में कार्यालय जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा सवाई माधोपुर द्वारा भाषाई मानचित्रण सर्वेक्षण विषय पर शुक्रवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन लक्ष्मी मैरिज गार्डन आलनपुर सवाई माधोपुर में हुआ ।
जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने शिक्षा विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सराहना करते हुए मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने कहा कि भविष्य की उड़ान नवाचार के जन आन्दोलन का रूप लेने से जिले की शिक्षण संस्थानों का कायापलट हो रहा है। यह नवाचार सामाजिक परिवर्तन का माध्यम बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि जिले के शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे कठोर परिश्रम से परिणाम ही है कि सवाई माधोपुर जिले के बोर्ड परिणामों में बेहतरीन सुधार के साथ हम राज्य में उच्च पायदान पर पहुंच रहे है। आगामी बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में और अधिक सुधार के लिए कार्ययोजना बनाकर शीत कालीन अवकाश को विद्यार्थियों द्वारा सद्उपयोग लेने एवं प्री-बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाकर विद्यार्थियों की कमजोरियों को पहचान कर उनमें सुधार के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया। विद्यार्थियों के शिक्षण स्तर के आधार पर कैटेगराइज कर उन्हें परीक्षाओं तक कठोर परिश्रम करवाकर अच्छे मार्क प्राप्त करवाने के लिए सभी प्रधानाध्यापकों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सदैव आपके साथ खड़ा है आने वाले समय में हमारे जिले को राज्य में एक नई पहचान मिल सके इसके लिए प्रयासरत रहे।
कार्यशाला में दक्ष प्रशिक्षक कुलदीप गौतम एवं दीपक अग्रवाल ने शिक्षा अधिकारियों को भाषाई मानचित्रण सर्वेक्षण विद्यालय स्तर पर कैसे किया जाना है,के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गोविंद बंसल, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वय दिनेश गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक नाथूलाल खटीक सहित जिले के 7 ब्लॉक के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं पीईईओ, यूसीईईओ सहित करीब 250 शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।