Sawai Madhopur: हर्षोल्लास से मनाया जाएगा 75वां गणतंत्र दिवस

Indian Railways: जिले के हर पात्र व्यक्ति को मिले केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ

Indian Railways: जिले के हर पात्र व्यक्ति को मिले केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ
सवाई माधोपुर, 9 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत लग रहे शिविरों में सरकार की योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को दिलवाकर उनका जीवन बेहतर बनाने के उद्देश्य से जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव ने संबंधित विभागीय अधिकारियों की मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक ली।
जिला कलक्टर ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की मंशा अनुरूप सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र वंचित व्यक्ति को मिले इसके साथ-साथ सरकार की योजनाओं का भी व्यापक प्रचार-प्रसार हो ताकि शत-प्रतिशत पात्र व्यक्ति लाभांवित हो सकें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे अपनी क्षमता के अनुसार संवेदनशीलता एवं निष्ठा के साथ आमजन के हितार्थ कार्य करें। हमारे आचरण एवं वाणी से कोई भी व्यक्ति आहत न हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि वे आगामी शिविरों में उनके विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिविरों से पूर्व ग्राम पंचायतों में घर-घर जाकर सर्वे कराकर योजनाओं के पात्र व्यक्तियों का चिन्हिकरण करवाकर कैम्प के दौरान उन्हें लाभांवित किया जाए। उन्होंने कहा कि हम सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर आमजन को महत्व देते हुए उन्हें बेहतर सुविधाएं एवं सरकार की योजनाओं से लाभांवित करवायेंगे तो निश्चित तौर पर हमारा जिला राज्य के अग्रणी पांच जिलों में अवश्य स्थान हासिल कर पायेगा।
उन्होंने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार को सूक्ष्म स्तर पर मेरी कहानी मेरी जुबानी, संकल्प पत्र, क्वीज-अवार्ड जैसी गतिविधियां आयोजित करवाने की योजना बनाने के निर्देश दिए है। इसके साथ-साथ उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी को ड्रोन से बीज एवं नैनो यूरिया खेतों में डालने का प्रदर्शन अधिक से अधिक ग्रामीणों के मध्य करवाने के निर्देश भी प्रदान किए है। उन्होंने इस दौरान ग्राम विकास अधिकारियों, पटवारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षकों को अधिक से अधिक लोगों को शिविरों में उपस्थित होने के प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए है।