लापरवाही बरतने पर वाटरशेड के चौथ का बरवाडा सहायक अभियंता को 17 सीसीए की चार्जशीट

राजीव गांधी जल संचय योजना एवं प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना के कार्याे की प्रगति समीक्षा कर दिए निर्देश
लापरवाही बरतने पर वाटरशेड के चौथ का बरवाडा सहायक अभियंता को 17 सीसीए की चार्जशीट
सवाई माधोपुर, 25 मार्च। प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना तथा राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत स्वीकृत कार्याे की प्रगति समीक्षा बैठक गुरूवार को जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने पंचायत समिति वाईज स्वीकृत कार्याे एवं प्रगति की समीक्षा कर समय पर कार्य करवाने के निर्देश दिए।
उन्होंने वाटर शेड अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये हैं कि राजीव गांधी जल संचय योजना तथा समेकित जल ग्रहण कार्यक्रम में जिन स्थानों पर पूर्व में खेत में फसल खडी होने के कारण मेढबंदी, चारागाह विकास, जल संरक्षण ढॉंचा जैसे व्यक्तिगत लाभ के कार्य शुरू नहीं किये गये थे, वहॉं तत्काल निर्माण कार्य शुरू करें।
कलेक्टर राजीव गांधी जल संचय योजना के क्रियान्वयन और निगरानी के लिये गठित ब्लॉक स्तरीय समिति को सक्रिय रखें तथा ग्राम स्तरीय समितियों के कार्यों की निरन्तर निगरानी कर वाटर शेेड एजेंसी के माध्यम से तकनीकि सहायता सुनिश्चित करें। बैठक में चौथ का बरवाडा के वाटरशेड सहायक अभियंता की कार्य में लापरवाही तथा न्यून प्रगति पर 17 सीसीए में चार्जशीट देने के निर्देश भी अधीक्षण अभियंता को दिए।
कलेक्टर ने बताया कि जिले में 29 करोड 29 लाख रूपये लागत के 3067 जल ग्रहण कार्य चालू वित्तीय वर्ष में स्वीकृत हैं। इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूर्ण करें। इसी प्रकार वाटरशेड के तहत स्वीकृत जलग्रहण के कार्याे के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने पंचायत समिति वाइज सहायक अभियंता से कार्याे की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली तथा संबंधित ठेकेदार को समय पर कार्य पूरे करने के निर्देश दिए। चौथ का बरवाडा पंचायत समिति के ठेकेदार पर 10 प्रतिशत की एलटी लगाने के निर्देश भी दिए। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान, अधीक्षण अभियंता वाटरशेड सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
बीएसआर रेट अनुमोदितः कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में ग्रामीण बीएसआर जिला स्तरीय दर निर्धारण कमेटी की बैठक भी हुई। जिसमें कमेटी द्वारा बीएसआर रेट के संबंध में चर्चा कर अनुमोदन किया गया।