एडीएम ने किया जिला अस्पताल निरीक्षण-सवाई माधोपुर

एडीएम ने किया जिला अस्पताल निरीक्षण
सवाई माधोपुर, 4 अप्रेल। अतिरिक्त जिला कलेक्टर डॉक्टर सूरज सिंह नेगी ने रविवार को शाम सामान्य चिकित्सालय एवं पीएमओ व सीएमएचओ कार्यालय का औचक निरीक्षण किया।
उन्होंने कोविड-19 तथा अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं को देखा एवं आइसोलेशन वार्ड में आरक्षित 15 बेड के आसपास सफाई की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिये। जिला अस्पताल में पृथक से एक चिकित्सा कर्मी नियंत्रण कक्ष में नियुक्त किया जाए जो पॉजिटिव केस के साथ संवाद कर गाइड करे। नियंत्रण कक्ष में नियुक्त कार्मिक का नाम, मोबाइल नम्बर डिसप्ले किया जाये। निरीक्षण के दौरान एक पॉजिटिव केस का भर्ती होना पाया गया। उन्होंने निर्देश दिए कि जो केस पॉजिटिव आ रहे हैं उनकी केस हिस्ट्री की पहचान सेम डे किया जाना सुनिश्चित हो। पुलिस एवं संबंधित उपखण्ड अधिकारी को भी सूचना तुरंत दी जाए। निरीक्षण के दौरान सूचना देने संबंधित रिकॉर्ड का सही संधारण नहीं मिला, इसे दुरस्त करने की हिदायत दी गई।
रणथंभौर सेविका अस्पताल में बेड आरक्षित कराने के निर्देश दिए गए। इमरजेंसी की स्थिति में आपातकालीन व्यवस्था के लिए कार्य योजना तैयार करने, वार्ड में साफ सफाई, प्रॉपर सैनिटाइजेशन की सुनिश्चितता के निर्देश दिए गए। पूरे अस्पताल परिसर को अच्छी तरह से साफ रखने, जगह जगह कोविड गाइडलाइंस के होर्डिंग लगाने के निर्देश भी दिये।
फील्ड एजेंसी द्वारा की गई कार्यवाही का भी रिकॉर्ड संधारित करने के निर्देश भी दिये। रजिस्टर में यह स्पष्ट इंद्राज हो कि अमुक केस का आइसोलेशन पीरियड कब पूर्ण हो रहा है। प्रति दिन पीएमओ एवं सीएमएचओ स्तर पर इसकी मोनिटरिंग एवं समीक्षा करने के निर्देश दिए।