अलर्ट मोड पर रहें, बिना नेगेटिव रिपोर्ट बाहरी राज्य से कोई व्यक्ति जिले में प्रवेश न कर पाये- कलेक्टर

अलर्ट मोड पर रहें, बिना नेगेटिव रिपोर्ट बाहरी राज्य से कोई व्यक्ति जिले में प्रवेश न कर पाये- कलेक्टर
सवाईमाधोपुर, 12 अप्रेल। जिला कलेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सीएमएचओ और दोनों पीएमओ को सख्त निर्देश दिये हैं कि जिले की सीमा में बिना नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वाला व्यक्ति प्रवेश न करें। कलेक्टर ने बहरावंडा खुर्द चौकी तथा सवाईमाधोपुर और गंगापुर सिटी रेलवे स्टेशनों पर कडी सतर्कता बरतने तथा दूसरे राज्य से बिना नेगेटिव रिपोर्ट आने वाले व्यक्ति को तत्काल जांच करवाने तथा क्वारेंटाइन करने के निर्देश दिये हैं।
सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले की सीमा में एमपी से आने वाले प्रत्येक मालवाहक और यात्री वाहन की जॉंच करें। जॉंच में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। कलेक्टर ने जिला अस्पताल स्थित कोरोना जॉंच लैब में 3 पारियों में ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये ताकि आने वाले समय में जॉंच संख्या बहुत ज्यादा बढानी हो तो दिक्कत न आये। अभी लैब सुबह 8 से शाम 8 बजे तक संचालित है। यहॉं पूर्णकालिक पैथोलॉजिस्ट की नियुक्ति कर दी गयी है।
कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन के निर्धारण में नवीनतम गाइडलाइन की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें तथा एक बार निर्धारित हो जाने के बाद उस जोन में प्रोटोकॉल का स्वयं की निगरानी में प्रभावी क्रियान्वयन करवायें। कोई भी कोरोना पॉज्टििव आइसोलेशन नियम तोडता हुआ मिला तो सम्बंधित बीट कांस्टेबल की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जायेगी। कलेक्टर ने बताया कि टीका लगवाने वाले व्यक्ति को समझायें कि टीके से रोग प्रतिरोधक क्षमता पैदा होगी लेकिन देश के कोरोनामुक्त होने तक मास्क लगाना आवश्यक है नही ंतो संक्रमण का खतरा बरकरार रहेगा।
कलेक्टर ने नगरपरिषद आयुक्त को निर्देश दिये कि सब्जी और फल विक्रेताओं को एक ही स्थान पर ठेले लगाने के बजाय कॉलोनियों में जाकर सब्जी विक्रय करें, जिससे विक्रेताओं के आपस में कॉटेंक्ट से संक्रमण का तो खतरा कम होगा ही, खरीददारों की भीड से होने वाले संक्रमण की भी सम्भावना कम हो जायेगी। कलेक्टर ने दोनों नगरपरिषद क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को व्यापार मंडलों की ओर से लाउड स्पीकर के माध्यम से कोरोना जागरूकता संदेश प्रसारित करने तथा इसमें एवं बाजार भीड नियंत्रण में एनएसएस और स्काउट की मदद लेने के भी निर्देश दिये। उन्होंने रविवार साप्ताहिक अवकाश तथा नाइट कर्फ्यू की पालना भी कडाई से करवाने के निर्देश दिए। बैठक मंे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र दानोदिया, पीएमओ डॉ बी.एल मीना, नगर परिषद आयुक्त रविन्द्र यादव, आरसीएचओ डॉ कमलेश मीना, एसई पीएचईडी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।