महामारी में फरिश्ते बनकर खड़े हैं नर्सिंग कर्मी

महामारी में फरिश्ते बनकर खड़े हैं नर्सिंग कर्मी
सवाई माधोपुर 11 मई। यह सार्वभौमिक रूप से स्वीकार और सत्य है कि हमारी नर्सें स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, रोगियों और जनता को बीमारी और चोट की रोकथाम के लिए शिक्षित करने, इलाज में सहायता और पुनर्वास में भाग लेने और सहायता प्रदान करने की वकालत करती हैं। स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और अस्पतालों में किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर की इतनी व्यापक और दूरगामी भूमिका नहीं है।
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (12 मई) स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को सम्मान देने और उनके गौरव को महसूस करने का दिन है।
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने बताया कि वर्तमान में हमारे डॉक्टर, स्वास्थ्य देखभाल कर्मी, नर्स और नर्सिंग पेशेवर इस महामारी कोरोनावायरस समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और वे हमें बचाने के लिए मृत्यु और जीवन के बीच खड़े हैं। वे आज के जीवन के असली नायाब हीरो, योद्धा और ऑक्सीजन हैं। मरीजों के जीवन को बचाने के लिए नर्सों ने हमेशा कड़ी मेहनत की है। आज की महामारी की स्थिति में वे फरिश्ते बनकर खड़े हैं।
राष्ट्रीय नर्स सप्ताह 2021 को 6 मई से 12 मई के बीच मनाया जा रहा है। 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्मदिन है, जिन्हें आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक के रूप में जाना जाता है। राष्ट्रीय नर्स सप्ताह के लिए इस वर्ष 2021 की थीम है फ्रंटलाइन वारियर और अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के लिए वर्ष 2021 की थीम है ए वॉयस टू लीड-ए विजन फॉर फ्यूचर हेल्थकेयर।