विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने किया कारागृह का निरीक्षण

विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने किया कारागृह का निरीक्षण
सवाई माधोपुर 18 मई। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर एवं अश्वनी विज, अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) सवाई माधोपुर के निर्देशन में 18 मई को श्वेता गुप्ता, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान कारागृह की साफ-सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, पीने के पानी की सुविधा, रसोई-घर एवं बैरको की साफ-सफाई आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई। कारागृह के रसोई घर, शौचालय व अन्य परिसर की साफ-सफाई संतोषप्रद पाई गई। बंदियो से पूछताछ की तो बंदियों ने भी साफ-सफाई से संतुष्ट होना बताया। कारागृह के बैरकों की भी साफ-सफाई ठीक पाई गई। पंखे सही स्थिति में थे। कारागृह के चैक में स्थित वाटर कूलर चालू हालत में पाया गया। रसोई घर व भोजन व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। बंदियों से भोजन व्यवस्था के संबंध में पूछताछ की तो बंदियो ने सुबह नाष्ता मिलना तथा खाने मंे दाल की सब्जी एवं रोटी बनाना बताया। पीने के पानी के लिए वाटर कूलर भी लगा हुआ है जो चालू स्थिति में पाया गया। निरीक्षण के दौरान बैरक संख्या 1 व 2 के बंदियो से चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में पूछा तो बंदियों द्वारा कारागृह में चिकित्सा व्यवस्था सही होना बताया गया तथा बंदियों ने समय-समय डाॅक्टर द्वारा चेक अप करना बताया। कारागृह में महिला बंदी हेतु एक बैरक है। निरीक्षण के दौरान कारागृह में कोई भी महिला बंदी नही पाई गई।
मौके पर उपस्थित पृथ्वीसिंह कविया, कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर ने बताया कि कारागृह में कुल बंदियो की संख्या 76 है। कारागृह में पुरूष बंदियो हेतु 2 एवं 1 महिला बंदी बैरक है। इस कारागृह की क्षमता 65 बंदियों की है। कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर को बंदियों को अन्यत्र कारागृह में शिफ्ट करने हेतु निर्देशित किया गया जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि बंदियों को शिफ्ट करने बाबत उनके द्वारा उच्चाधिकारियों को पत्र प्रेषित किया जा चुका है। कोविड-19 के बढते हुए संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु रसोई-घर की नियमित साफ-सफाई रखने तथा समय-समय पर बंदियों को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने एवं बंदियों की कोविड-19 जांच हेतु निर्देष प्रदान किये। साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के बंदियों का जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर द्वारा आज टीकाकरण करवाया गया। जिला कारागृह सवाई माधोपुर में 62 एवं उपकारागृह गंगापुर सिटी में 39 कुल 101 बंदियों का टीकाकरण करवाया गया।
निरीक्षण के दौरान उपस्थित बंदियों को निःषुल्क विधिक सहायता, बंदियों के कानूनी अधिकार आदि के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर पृथ्वीसिंह कविया, कारापाल जिला कारागृह सवाई माधोपुर मय स्टाफ उपस्थित थे।