कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू – दानिश अबरार

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू – दानिश अबरार
सवाई माधोपुर 22 मई। विधायक स.मा. दानिश अबरार ने शनिवार को डिजीटल प्लेटफार्म फेसबुक के माध्यम से ऑनलाइन आमजन से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं व सरकार द्वारा कोरोनाकाल में किए जा रहे कार्यो में बारे में विस्तार से जानकारी दी। अबरार ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तैयारियां की जा रही है। सवाई माधोपुर में वेंटिलेटर की कमी को देखते हुए विधायक कोष से वेंटिलेटर का ऑर्डर दे दिया है। जल्दी ही जिला अस्पताल में वेंटिलेटर आ जाएंगे। इनको चलाने के लिए 5 चिकित्सक जयपुर में प्रशिक्षण लेकर भी लौट आए है। वहीं पीएचसी व सीएचसी स्तर पर ही ग्रामीणों को इलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मंगवाना शुरू कर दिया हैं। इसकी तैयारी को लेकर शनिवार को 6 ऑक्सीलन सिलेंडर मंगवाए।
इस दौरान विधायक ने ने हेल्प डेस्क पर निःशुल्क सेवाएं दे रहे पार्टी कार्यकर्ताओंका आभार जताते हुए बताया कि वे न सिर्फ मदद कर रहे है, बल्कि मदद से कहीं आगे बढकर सेवाएं दे रहे है। हेल्प डेस्क के साथी उंच, नीच, जात-पात, धर्म वर्ग व राजनीति से उपर उठकर मरीजों को न सिर्फ अस्पताल में भर्ती करवा रहे हैं बल्कि मृतकों का अंतिम संस्कार करवाने में मदद कर रहे हैं।
विधायक ने बताया कि लॉकडाउन में कई गरीब, दिहाडी मजदूरों का रोजगार छिन गया है। ऐसे में संबंधित परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट खडा हो गया। इस समस्या को देखते हुए सवाई माधोपुर में कोई गरीब भूखा न सोए, इस थीम को लेकर जल्द खाने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। पैसे की कोई कमी नहीं है, लेकिन भूखे व्यक्ति को खाना मिले, अनावश्यक खाना वेस्ट न हो। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा।
एक सप्ताह पहले तक जिला अस्पताल में उत्पन्न हुए हालातों से लोगों के मन में डर बैठ गया कि अस्पताल जाएंगे तो कोरोना संक्रमण से ग्रसित हो जाएंगे। लेकिन अब अस्पताल में हालात सुधर गए है। जिला प्रशासन व चिकित्सा प्रशासन एवं हेल्प डेस्क के साथियों के सहयोग से यह सब मुमकिन हुआ हुआ है। अब लोगों के मन में अस्पताल आने पर संक्रमित होने का डर गायब हुआ है, वहीं खोया हुआ आत्मविश्वास भी वापस लौटा है।
विधायक ने बताया कि पहली लहर आने के साथ ही सवाई माधोपुर में अंॉक्सीजन प्लांट लगा दिया था। कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला अस्पताल में 100 सिलेंडर व मलारना एवं खिरनी में 50-50 सिलेंडर ऑक्सीजन की क्षमता वाले प्लांट स्थापित करने की तैयारी की जा रही है। ऑक्सीजन प्लांट लगने तक इसकी कमी से निपटने के लिए मुख्यमंत्री व चिकित्सा मंत्री से आग्रह कर ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर मंगवाकर इंस्टॉल भी करवा दिए हैं।