कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आगे भी अनुशासन का परिचय दें जिलेवासी

कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आगे भी अनुशासन का परिचय दें जिलेवासी
सवाई माधोपुर 22 मई। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में काफी हद तक सफलता मिली है, लेकिन आगामी कुछ दिनों में हमें लगातार सतर्क रहने की जरूरत है। ताकि कोरोना की तीसरी लहर न आ सके। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने शनिवार को वर्चुअल पत्रकार वार्ता में सभी जिले वासियों से अपील की है कि लाॅकडाउन का जिस प्रकार अब तक पालन किया है, आगे भी उसी अनुषासन के साथ पालना करें। इससे हम कोरोना के खिलाफ लडी जा रही जंग को जीत सकें।
उन्होंने बताया कि शनिवार को जिले में कोरोना के मात्र 56 नए केस निकले है। अब कुल 669 एक्टिव कोरोना पाॅजिटिव केस हैं। जबकि दस दिन पहले जिले में इससे 6 गुना अधिक एक्टिव केस थे। ग्रामीण क्षेत्रों में लाॅकडाउन की प्रभावी पालना, शादी विवाह को टालने की अपील का सकारात्मक असर आदि कारणो से अच्छे परिणाम मिले हैं।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर डाॅ सूरज सिंह नेगी ने बताया कि आठ चिकित्सा ओपीडी मोबाइल यूनिट के माध्यम से दूर दराज के क्षेत्रों में जहां चिकित्सा की व्यवस्था नहीं है, ग्रामीणों का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है, कोरोना के सैम्पल लेकर तत्काल उपचार की व्यवस्था की जा रही है।
पत्रकार वार्ता ने जिला कलेक्टर ने बताया कि डोर टू डोर स्वास्थ्य सेवाओं के सत्यापन के लिए तथा पीपल पूर्णिमा के मौके पर आॅनलाइन पोर्टल पद दर्ज विवाह कार्यक्रमों को समझाईष कर स्थगित करवाने या अपरिहार्य हो तो अधिकतम 11 लोगों की उपस्थिति में गाइडलाइन की अक्षरषः पालना के साथ विवाह सम्पन्न करवाने तथा माॅनिटरिंग करने के लिए जिले में 56 अधिकारियों को जिला स्तर से नियुक्त किया गया है। जिले में आगामी दिनों में आॅनलाइन पोर्टल पर लगभग 400 विवाह की सूचना मिली है।
जिला कलेक्टर ने यह भी कहा कि वर्तमान में कुल संक्रमितों का 52.2 प्रतिषत ग्रामीण क्षेत्र में है। इसी प्रकार संक्रमितों में से 18 से 44 आयुवर्ग के 64 प्रतिषत है। उन्होंने युवा वर्ग से अपील की है कि घरों से बाहर नहीं निकले, बारी आने पर वैक्सीन लगवाएं। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किषन ने पत्रकारों को बताया कि कोरोना के साथ ही ब्लेक फंगस बीमारी में बिना चिकित्सकीय सलाह के दवा लेना घातक है।
पत्रकार वार्ता में जिला परिषद सीईओ आरएस चैहान, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, सीएमएचओ, पीएमओ डाॅ दिनेष गुप्ता, डाॅ अंजनी मथुरिया, सीताराम मीना, रामखिलाडी मीना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।