वन क्षेत्र से एकत्रित की प्लास्टिक – सवाई माधोपुर

वन क्षेत्र से एकत्रित की प्लास्टिक
सवाई माधोपुर 13 जून। बाघ संरक्षण एवं ग्रामीण विकास समिति स.मा. के तत्वाधान में मिशन बीट प्लास्टिक रणथम्भौर अभियान के तहत रणथम्भौर परिक्षेत्र के झूमर बावड़ी वन क्षेत्र में करीब 25 किलो प्लास्टिक व पॉलिथीन इक्कठी कर साफ सफाई की तथा कचरे को नष्ट किया गया।
समिति के कार्यकर्ताओं ने बताया कि यह क्षेत्र रणथम्भौर रोड़ से सटा क्षेत्र है जिससे रोड़ से कचरा उड़कर जंगल मे चल जाता है। इस वन क्षेत्र में टाइगर, पैंथर, भालु, सांभर, चीतल व नीलगाय आदि कई वन्यजीवों का हमेशा विचरण रहता है। प्लास्टिक व पॉलिथीन खाने से किसी भी समय वन्यजीवों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।
संस्था पिछले 2 वर्ष से रणथम्भोर परिक्षेत्र को प्लास्टिक पॉलिथीन मुक्त व पार्क को स्वच्छ व सुंदर बनाने के उद्देश्य के साथ काम कर रही है। जिसके तहत हर सप्ताह रणथम्भोर परिक्षेत्र व आसपास के क्षेत्र में एक स्थान तय कर वहा की साफ सफाई की जाती है तथा लोगो को प्लास्टिक व पॉलिथीन के दुष्परिणामो की जानकारी देकर जागरुक भी किया जाता है। इस अवसर पर संस्था के सदस्य राजेश सैनी, अरविंद कुमार बैरवा, कौशल नयापुरा, विनोद पिपलवाड़ा, रूप सिंह मीना आदि ने भाग लिया।