केम्प लगाकर भूमि अधिग्रहण संबंधी पत्रावलियां का निस्तारण करें: कलेक्टर

केम्प लगाकर भूमि अधिग्रहण संबंधी पत्रावलियां का निस्तारण करें: कलेक्टर
सवाई माधोपुर,। भारत माला प्रोजेक्ट (दिल्ली-बडोदरा एक्सप्रेस वे) के निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई भूमि के संबंध में जिन लोगों द्वारा अधिग्रहित भूमि के मुआवजे की राशि लेने के लिए पत्रावलियां नहीं लगाई है, उनकी पत्रावलियां केम्प लगाकर प्राप्त कर निस्तारण करें। ये निर्देश कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने एनएचएआई के अधिकारियों, भूमि अवाप्ति अधिकारी, संबंधित तहसीलदार एवं अन्य अधिकारियों को भूमि अवाप्ति एवं मुआवजे की समीक्षा बैठक में दिए।
कलेक्टर ने निर्माणाधीन दिल्ली-बडोदरा सिक्स लेन हाइवे की भूमि अवाप्ति संबंधी पत्रावलियां प्राप्त करने एवं लंबित पत्रावलियांे के निस्तारण के लिए बौंली तहसील के 16 गांवों में 16 जून से शिविर लगाने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने हाइवे के निर्माण की भूमि अवाप्ति संबंधी फाइलों के निस्तारण, मुआवजा भुगतान की गांव वाइज सूची सहित अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की।
बैठक में उन्होंने निर्देश दिए जिन कास्तकारों की भूमि अवाप्त की गई है, लेकिन अभी तक उनके द्वारा फाइल नहीं लगाई गई है तो केम्प में आवश्यक रूप से पत्रावलियां तैयार करवाकर निस्तारण करवाएं। बैठक में अवैध मिट्टी खनन के संबंध में एएमई को सूचना देकर कार्रवाई करवाने के निर्देश दिए। बैठक में भूमि अवाप्ति अधिकारी एवं एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी ने हाइवे निर्माण तथा मुआवजे से संबंधी अब तक हुई प्रगति की जानकारी दी।
भूमि का मुआवजा मिलने पर बैंक करें रहनमुक्त:- कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने हाइवे निर्माण भूमि अधिग्रहण के बैंक से जुडे मामलों के निस्तारण के लिए बैंकर्स के साथ बैठक कर निर्देश दिए। उन्होंने सभी बैंकर्स को निर्देश दिए कि रहनवाली भूमियों के व्यक्तिगत प्रकरणों में मुआवजा राशि जमा होने के बाद बैंकर्स संबंधित की भूमि को रहनमुक्त करें। जिससे हाइवे ऑथरिटी के नाम नामांतकरण खुल सके। उन्होंने निर्देश दिए भुगतान हो चुके खसरे को रहनमुक्त कर रहनमुक्त प्रमाण पत्र संबंधित तहसीलदार को उपलब्ध करवाया जाए। बैठक में बौंली तहसीलदार को निर्देश दिए कि कुछ स्थानों पर कब्जे के संबंध में आ रही परेशानी को दूर कर तुरंत कब्जा दिलवाया जाए। बैठक में कलेक्टर ने एनएचएआई परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिए कि बैंकवाइज भुगतान की सूची बैंकर्स को दी जाए, जिससे बैंक उक्त खसरा भूमि को रहनमुक्त कर सके। परियोजना प्रबंधक को ग्राम वाईज एवं भुगतान वाइज सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। बैठक में पूर्व की मिटिंग में दिए गए निर्देशों की पालना रिपेार्ट भी प्रस्तुत की गई। बैठक में एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी ने भी बैंक से संबंधित विषयों के निस्तारण के निर्देश दिए।