जिला कलेक्टर का नवाचार‘‘ हमारी लाडो’’स्कूली बेटियों ने कलेक्टर ने किए सवाल-जवाब – सवाईमाधोपुर

जिला कलेक्टर का नवाचार‘‘ हमारी लाडो’’
स्कूली बेटियों ने कलेक्टर ने किए सवाल-जवाब, कलेक्टर ने बढाया हौंसला, दिए सफलता के मंत्र
प्रत्येक शनिवार को जिले के आला अधिकारियों से मिलेंगी हमारी लाडो, सीखेंगी आत्म विश्वास एवं सफलता के गुर
सवाई माधोपुर, 10 जुलाई। जिले के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय मानटाउन की बेटियों की खुशियां दुगनी हो गई, जब वे जिले के कलेक्टर राजेन्द्र किशन के आवास पर उनसे मिलने पहुंची। कलेक्टर आवास पर कलेक्टर दम्पत्ति ने बेटियों का हृदय से स्वागत किया।
कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बेटियों में आत्म विश्वास पैदा करने, सशक्त बनाने, हौंसला बढाने, प्रोत्साहित करने, उन्हें नए अनुभवों से सीखने तथा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को सार्थक बनाने के लिए जिले में एक नवाचार शुरू किया है। इस नवाचार को नाम दिया गया है‘‘ हमारी लाडो’’। नवाचार के तहत प्रत्येक शनिवार को जिले के विभिन्न विद्यालयों से कुछ बेटियांे को अधिकारियों के यहां भ्रमण करवाया जाएगा। बेटियां अधिकारियों से सवाल जवाब करेंगी तथा सफलता एवं आगे बढने के लिए ़प्रेरणा प्राप्त करेगी तथा व्यावहारिक जानकारियां प्राप्त करेंगी।
अभियान का शुभारंभ शनिवार को हुआ, जिसमें अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम बैरवा एवं मंजू जैन के निर्देशन में पन्द्रह बेटियां कलेक्टर निवास पहुंची। यहां कलेक्टर ने बेटियों को अपना निवास, गार्डन एवं सरकारी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। कलेक्टर ने बेटियों से कहा कि सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता है। सफलता के लिए लक्ष्य निर्धारित कर कडी मेहनत की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि कभी असफल भी हो जाओ तो उससे निराश होने की आवश्यकता नहीं है, अपितु असफलता से सीख लेकर पुनः सतत प्रयास करें। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि अपनी इच्छा एवं आकांक्षाएं बच्चों पर नहीं थोपे, अपितु बच्चों की रूचि एवं उनकी इच्छा का भी ध्यान रखते हुए उन्हें आगे बढने में मदद करे। इस अवसर पर कलेक्टर राजेन्द्र किशन की सहधर्मिणी (पत्नी) हेमा राजेन्द्र ने भी बेटियों का उत्साह बढाया तथा उन्हें हौंसला देते हुए कहा कि अपनी उडान को उन्मुक्त एवं भयमुक्त रखे। सफलता के लिए सतत प्रयास करें। उन्होंने बेटियों से कहा कि अपने अंदर के हुनर एवं कौशल को पहचाने और तपस्या के रूप में मेहनत करें। कलेक्टर ने बेटियों से कहा कि आप अच्छे इन्सान बने, दूसरों की अच्छाईयों को तुरंत ग्रहण करें। अच्छे गुणों को पकडना है तथा बुराईयों से दूर रहना है। अपने आत्म विश्वास को बनाए रखे। वो काम कभी नहीं करें, जिसे करने में खुद गिल्टी महसूस करें। उन्होंने कहा कि सभी को अपने पेरेन्ट्स के कमिटमेंट एवं भरोसे पर खरा उतरना है। इसलिए अपने को लायक बनाकर अपना संसार खुद बदल सकते है।
बेटियों ने पूछा कलेक्टर बनने के लिए क्या करना होगाः आपणी लाडो के तहत कलेक्टर से उनके निवास पर मिलने पहुंची बेटियों में से लाली चौधरी ने संवाद करते वक्त कलेक्टर से पूछा कलेक्टर बनने के लिए क्या करना होगा। इस पर कलेक्टर मुस्कराए तथा अतीव प्रेम के साथ बेटी को कलेक्टर बनने की प्रक्रिया समझाईश तथा कहा कि कडी मेहनत, बडा संकल्प एवं अपनी लगन से कुछ भी पाना असंभव नहीं है। कलक्टर ने अपनी बेटियों की कहानी साझा करते हुए कहा कोई किसी को नहीं बना सकता, जो भी बनते है सब अपनी मेहनत, कडे परिश्रम, लगन एवं जब्बे से ही बनते है। इसी प्रकार बेटियों ने कलेक्टर की पत्नी जो खुद अधिस्नातक गोल्ड मेडलिस्ट है से भी सवाल जवाब किए। उन्होंने अपना दायरा सीमित नहीं रखते हुए लक्ष्य तय कर मेहनत करने की सलाह दी।
बेटियों को मिलेगी खेलने की सुविधाः कलेक्टर द्वारा बेटियों से सुझाव पूछने पर पृथक से खेल मैदान नहीं होने की बात रखी। इस पर कलेक्टर ने जिला मुख्यालय पर खेल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मानटाउन क्लब एवं खेल स्टेडियम के बेडमिंटन कोर्ट को दो घंटे केवल बालिकाओं के लिए अलग से रिजर्व करवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बेटियों ने रणथंभौर जंगल घुमाने का प्रस्ताव रखा तो कलेक्टर ने कहा कि अभी जोन नंबर 6 से 10 में जाया जा सकता है। इसके लिए अगले शनिवार से बेटियों के रणथंभौर भ्रमण की व्यवस्था करवाने का भरोसा दिलाया।
व्यावहारिक जानकारी करेंगी प्राप्तः कलेक्टर द्वारा जिले में किए गए नवाचार हमारी लाडो में जहां प्रत्येक शनिवार को बेटियां अधिकारियों से मिलकर उनके अनुभवों का लाभ उठाएंगी। वहीं सरकारी कार्यालयों, बैंक, पुलिस थाने, अस्पताल सहित अन्य स्थानों का भ्रमण कर व्यावहारिक(प्रेक्टिकल) जानकारी प्राप्त कर सकेगी। इस अभियान को ब्लॉक स्तर एवं पंचायत स्तर तक भी पहुंचाया जाएगा। कलेक्टर ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के साथ जिले में लिंगानुपात के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी पर बोझ नहीं है। बेटियों की मुस्कान से जीवन में खुशियां है। कलेक्टर निवास पर हमारी लाडो नवाचार के तहत बेटियों को कई प्रेक्टिकल जानकारियां दी गई। कलेक्टर से मिलने आई बेटियां लाली चौधरी, पूजा सैनी, संगीता, मुस्कान, संध्या, पिंकी मीना, सुगना कोली, तानिया बानो ने बताया कि उन्हें कलेक्टर दम्पत्ति से मिलकर बडी खुशी मिली तथा कई चीजे एवं नया अनुभव सीखने को मिले। इस मौके पर महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक ऋचा चतुर्वेदी ने भी महिला एवं बाल विकास तथा महिला अधिकारिता विभाग की योजनाओं के बारे में बताया एवं अनुभव साझा किए। एडीईओ घनश्याम बैरवा, मंजू जैन, मोहनलाल शर्मा, महेश गुप्ता ने भी बेटियों के साथ संवाद कर उनके हौंसले को बढाते हुए आगे बढने की प्रेरणा दी।
देखे वीडियो