पथिक लोक सेवा समिति का रणथम्भोर स्वच्छता अभियान जारी – सवाईमाधोपुर

पथिक लोक सेवा समिति का रणथम्भोर स्वच्छता अभियान जारी
सवाई माधोपुर 11 जुलाई। रणथम्भोर बाघ परियोजना व पथिक लोक सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में कुंडेरा रेंज के दो धार्मिक स्थलों पर रणथम्भोर स्वच्छता व जागरूकता अभियान चलाया गया।
संस्था सचिव मुकेश सीट ने बताया कि संस्था सदस्य और कुडेरा रेंज के वन कर्मियों के द्वारा रणथम्भोर अभ्यारण्य की कुंडेरा रेंज में स्थित कुलड़ा का भेरूजी मंदिर व कचिदा माता मंदिर पर उपस्थित लोगों को प्लास्टिक की थैलिया व प्लास्टिक की बोतलों को मन्दिर परिसर के आस पास नही फैलाने के लिए जागरूक किया। साथ ही दोनो मंदिर के पुजारियों को मंदिर परिसर में कचरा पात्र लगाने के लिए समझाया की कचरा पात्र लगने के बाद लोग प्लास्टिक ओर वेस्टेज को कचरा पात्र में ही डालने का बाद नष्ट कर दिया करेंगे। जिससे रणथम्भोर अभ्यारण्य में प्लास्टिम कचरा नही फैलेगा ओर वन्य जीव भी सुरक्षित रहेंगे। अक्सर प्लास्टिक के कचरें को खाने से कही वन्यजीवो की मौत हुई है।
संस्था सचिव ने बताया कि प्रत्येक रविवार, सोमवार व बुधवार को रणथम्भोर क्षेत्र में स्थित धार्मिक स्थानों पर रणथम्भोर स्वच्छता व जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस सप्ताह बुधवार से विशाल पौधारोपण अभियान भी चलाया जायेगा।
अभियान में संस्था सचिव मुकेश सीट सदस्य विजय मीना, रेशमा मीना, राजेश बैरवा, प्रिया राणावत, विशाल, रामराज, विक्की, दीपा शर्मा, स्वाति श्रीमाल व कुंडेरा रेंज के रेंजर विजय मीना, फोरेस्टर सुमेर सिंह व फॉरेस्ट गार्ड, होमगार्ड अमरसिंह, भीमराज शर्मा आदि स्वयंसेवको ने सहयोग किया।