केवाईसी और रजिस्ट्रेशन के अभाव में छात्रवृत्ति नहीं मिली तो संस्था प्रधान के खिलाफ होगी कडी कार्रवाई

केवाईसी और रजिस्ट्रेशन के अभाव में छात्रवृत्ति नहीं मिली तो संस्था प्रधान के खिलाफ होगी कडी कार्रवाई
सवाई माधोपुर, 23 जुलाई। अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित कर रही है। केन्द्र सरकार की छात्रवृति योजनाओं में भुगतान से वंचित रहे पात्र अभ्यार्थियों को राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 के तहत राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा। इस प्रकार सत्र 2021-22 में शत प्रतिशत पात्र आवेदकों को छात्रवृति योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सलीम खान ने बताया कि सभी पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति हेतु आवेदन करवाने की जिम्मेदारी सम्बंधित संस्था प्रधान की है लेकिन समीक्षा करने पर यह तथ्य सामने आया है कि जिले में प्री-मैट्रिक,पोस्ट मैट्रिक,मैरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति हेतु नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर कई संस्थाओं का रजिस्टेªशन व केवाईसी नहीं होने के कारण इन संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन से वंचित हो रहे है।
जिले में संचालित सभी सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रधान सत्र 2021-22 हेतु संस्थाओं का रजिस्ट्रेशन व केवाईसी नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर करवाने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में व्यक्तिगत या दूरभाष 07462-220359 या मेल आई.डी. [email protected] पर सम्पर्क करें। संस्था के रजिस्टेªशन एवं केवाईसी के अभाव में यदि विधार्थी छात्रवृति से वंचित रहते है तो समस्त जिम्मेदारी संबंधित संस्थाप्रधान की होगी।