पन्द्रह दिवस में प्रगति नहीं सुधरी तो ब्लॉक शिक्षा अधिकारी होंगे जिम्मेदार: कलेक्टर

जिला निष्पादक समिति की बैठक आयोजित
पन्द्रह दिवस में प्रगति नहीं सुधरी तो ब्लॉक शिक्षा अधिकारी होंगे जिम्मेदार: कलेक्टर
सवाई माधोपुर, 29 जुलाई। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने गुरूवार को शिक्षा विभाग की जिला निष्पादक समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि दिए गए लक्ष्यों की प्राप्ति शत-प्रतिशत की जाए। कलेक्टर ने सीडीईओ से कहा कि माइक्रो मेनेजमेंट प्लान तैयार कर जिन बिन्दुओं में जिला पीछे चल रहा है, उन कमियों को दूर करने का प्रयास करें। बैठक में जिला रैंकिंग के बिंदुओं में पिछडने पर सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को विशेष प्रयास कर स्थिति सुधारने के निर्देश दिए तथा कहा कि स्थिति में 15 दिवस में सुधार नहीं हुआ तो संबंधित सीबीईओ जिम्मेदार होंगे।
उन्होंने बैठक में प्रवेशोत्सव एवं नामांकन की स्थिति की समीक्षा करते हुए नामांकन बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में साफ-सफाई तथा अनुपयोगी सामानों की नीलामी/निस्तारण की कार्यवाही करें। विद्यालयों में चल रहे निर्माण कार्याे की गुणवत्ता के साथ किसी भी स्तर पर समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने अप्रारंभ कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर ने विद्यार्थियों के लिए आने वाले पोषाहार के गेहूं एवं चावल के संबंध में प्राप्ति एवं वितरण की समीक्षा की तथा सीबीईओ एवं अधिकारियों को इसकी सतत मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोम्बो पेक का वितरण पूरी पारदर्शिता रखते हुए दिए गए सैंपल के अनुसर होना चाहिए। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में जिले की रैंकिंग 18 वे स्थान पर रहने पर नाराजगी जताई तथा रैंकिंग के एक-एक बिंदू की समीक्षा करते हुए जिन बिंदूओं में अंक कम मिले, उनमें सुधार के निर्देश दिए तथा सभी सीबीईओ को सतत प्रयास करने के निर्देश देते कहा कि पन्द्रह दिवस में रैंकिंग के बिन्दूओं में सुधार नहीं हुआ तो संबंधित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जिम्मेदार होंगे तथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में स्माइल-3 की प्रगति समीक्षा करते हुए न्यून प्रगति वाले ब्लॉक के अधिकारियों को प्रगति बढाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में निशुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण, वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा कर जिले की स्थिति को सुधारने के निर्देश दिए।
बैठक में ब्लॉक वार रैंकिंग के बिंदुओं, नामांकन, आधार कार्ड, पेन कार्ड, 80 जी की प्रगति, खेल मैदान, क्रियाशील इंटरनेट सुविधा, परीक्षा परिणाम, ज्ञान संकल्प पोर्टल, एसएमसी रजिस्ट्रेशन सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा कर निर्देश दिए।
मिड डे मील का समय पर एवं पूरा वितरण हो:- कलेक्टर ने कहा कि विद्यालयों में बालकों के लिए आने वाले मिड डे मील का समय पर उठाव एवं वितरण किया जाए। जिन विद्यालयों में पोषाहार नहीं पहुंचा है, वहां पहुचाया जाए। विद्यालयों में पोषाहार का खाद्यान्न तोलकर पूरा लिया जाए। उन्होंने कोम्बो पैक के वितरण की मॉनिटरिंग के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने न्यूट्री पोषण योजना के तहत किचन गार्डन विकसित किए जाने के संबंध में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की। जिले में 289 विद्यालयों में किचन गार्डन विकसित किए जाने है, लेकिन अभी तक 132 में किचन गार्डन विकसित किए गए है। शेष में भी स्थापित करने के निर्देश दिए गए। आधार कार्ड नामांकन के लिए पंचायत वाइज शिविर लगवाकर बच्चों का आधार एवं जन आधार नामांकन करवाने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए। बैठक में सीपीओ बाबूलाल बैरवा, अधिशासी अभियंता जन स्वास्थ्य कैलाश गुप्ता, सीडीईओ रामकेश मीना, जिशिअ राधेश्याम मीना, सहायक निदेशक रमेश चन्द मीना, एपीसी चन्द्रशेखर शर्मा, सवाईमाधोपुर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दिनेश चन्द गुप्ता, खण्डार ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मिथलेश शर्मा, चौथ का बरवाडा बृजलाल मीना, बामनवास सीबीईईओ, गंगापुर सीबीईओ, एडीईओ घनश्याम बैरवा, मंजू जैन, चंद्रशेखर जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।