प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना प्रषिक्षण – सवाई माधोपुर

प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना प्रषिक्षण
सवाई माधोपुर 29 जुलाई। आत्म निर्भर भारत के अन्तर्गत चैथ का बरवाडा स्थित पंचायत समिति सभागार में प्रधानमंत्री सुक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना का प्रषिक्षण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रषिक्षण कार्यक्रम में जिला नोडल अधिकारी एवं सचिव कृषि उपज मण्डी समिति सवाई माधोपुर एस.एस.गुप्ता द्वारा योजना की विस्तृत जानकारी देते हुऐ अवगत कराया कि एफ.पी.ओ., एस.एच.जी., सहकारिताओं और निजी उद्यमियों को सामान्य प्रसंस्करण सुविधा, प्रयोगषाला, गोदाम, कोल्ड स्टोरेज, पैकिंग और इन्क्यूवेषन केन्द्र सहित इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए 35 प्रतिषत की दर से क्रेडिट लिक्ड अनुदान उपलब्ध कराया जावेगा। अधिकतम सब्सिडी 10 लाख रूपये प्रति उधम हो सकती हैं। लाभार्थी का योगदान न्यूनतम 10 प्रतिषत होना चाहिए और शेष राषि बैंक से ऋण होनी चाहिए। खाद्य प्रसंस्करण में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों के प्रत्येक सदस्य को प्रारम्भिक पूंजी वर्किंग कैपिटल तथा छोटे औजारों की खरीद के लिए 40 हजार रूपए की दर से प्रारम्भिक पूॅजी प्रदान की जाएगी। अनुदान के रूप में प्रारम्भिक पूॅजी एस.एच.जी. फैडेरषन के स्तर पर दी जाएगी जो एसएचजी के माध्यम से ऋण के रूप में सदस्यों को दी जाएगी।
एक जिला एक उत्पाद (ओ.डी.ओ.पी.) दृष्टिकोण के तहत् इनपुट की खरीद, सामान्य सेवाओं का लाभ लेने तथा उत्पादों के विपणन के लाभों को प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। सवाई माधोपुर जिले में एक जिला एक उत्पाद के तहत् ’अमरूद’ को चिन्हित किया गया हैं। अन्य जिन्सों, उत्पादों के प्रसंस्करणकर्ता मात्र चालू उद्यम के उन्नयन हेतु पात्र होंगे। नये उद्यम मात्र ’अमरूद’ के ही स्वीकार्य होगे। योजना को लाभ लेने के लिए सीधे ही पीएम एफएमई पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
कार्यक्रम में मण्डी समिति कार्मिक सुरेन्द्र कुमार चन्देल, नारायणलाल के अलावा जिला उद्योग केन्द्र के अतिरिक्त प्रषासनिक अधिकारी हुकमचन्द शर्मा, उद्योग प्रसार अधिकारी पुष्करसिंह, आर्थिक अनवेषक प्रिंयका मथुरिया सहित काफी संख्या में व्यापारियों, किसानों एवं उद्यमियों ने भाग लिया।