fbpx
सोमवार , सितम्बर 20 2021
Phone Panchayat
सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन परियोजना कार्य जल्द से जल्द  शुरू किया - सांसद जौनापुरिया

सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन परियोजना कार्य जल्द से जल्द  शुरू किया – सांसद जौनापुरिया

धौलपुर से सरमथुरा गेज परिवर्तन के साथ सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन परियोजना कार्य जल्द से जल्द  शुरू किया – सांसद जौनापुरिया

सांसद जौनापुरिया ने केन्द्रीय रेल मंत्री अष्विनी वैष्णव के समक्ष रखी, रेलगाडी ठहराव, नई रेलगाडी के संचालन, ब्रिज निर्माण व स्टेषन पर सुविधाओं के विस्तार की मांग….
टोंक सवाई माधोपुर संसदीय क्षेत्र से स्थानीय सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने 2 अगस्त सोमवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से शिष्टाचार मुलाकात की एवं रेलवे की परियोजना के विस्तार , ट्रेनों के ठहराव ब्रिज निर्माण नई रेलगाड़ी संचालन स्टेशनों पर मूलभूत समुचित सुविधाओं की मांग रखी काफी लंबे समय मंत्रणा चली एक-एक बिंदु पर विचार विमर्श किया गया युवा भाजपा नेता दर्शन सिंह गुर्जर मोतीपुरा ने बताया कि सांसद जौनापुरिया ने रेल मंत्री से कहां की धौलपुर से सरमथुरा गेज परिवर्तन के साथ सरमथुरा से गंगापुर सिटी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन परियोजना के क्रियांवयन का कार्य जल्द से जल्द  शुरू किया जाऐं, इस सम्बन्ध में प्रदेष की सरकार को भी सहमति हेतु निर्देषित किया जाऐं। साथ ही मथुरा-रतलाम पैंसेंजर ट्रेन, मथुरा – सवाई माधोपुर पैसंेजर ट्रेन, जोधपुर-भोपाल, आगरा-कोटा पैसेंजर ट्रेन, मथुरा – बडोदरा आदि लोकल ट्रेन कोरोना काल से ही बंद पडी हैं, इनका पुनः संचालन किया जाऐं। एक नई लोकल पैसेंजर ट्रेन का भी संचालन किया जाऐं, जिससे छोटे स्टेषनों पर भी बिना आरक्षण के यात्रा की जा सकें
सांसद जौनापुरिया ने गंगापुर सिटी से दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग पर जो प्रथम अण्डर पास स्थित है, जिसमें अक्सर 10 फीट पानी भर जाता है और ग्राम पंचायत महूकलां के आमजनों को जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रेक पार करके, बाजार जाना पडता है। यहॉ डूबने से अनेंक लोगों की मृत्यु हो चुकी है, अतः उक्त अवरूद्ध पानी के निकास की जल्द से जल्द समुचित व्यवस्था करवाई जावें। 16वीं लोकसभा के कार्यकाल के दौरान महूकलां रेलवे फाटक पर एक रेलवे ओवर ब्रिज स्वीकृत किया गया था, जिसकी अनुमानित लागत लगभग 40 करोड रूपए थी। इस महूकलां फाटक पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की की वर्तमान स्थित से अवगत करवाया जावें। रेलवे ट्रेक पर आवारा जानवरों को भी रोकने की पर्याप्त व्यवस्था करवाई जावें। गंगापुर सिटी से बाहर शहर में आवागमन के लिए एक ही मार्ग है जहॉ कम समयावधि में अनेक रेल के एक साथ आने – जाने के समय यातायात अवरूद्ध हो जाता है।
इस समस्या के समाधान हेतु सुझाव यह है कि स्टेषन से दिल्ली की ओर गंगापुर सिटी में ही पुराने जर्जर अवस्था में अनुपयोगी रेलवे स्टाफ क्वार्ट्स है, जिन्हें ठहाकर दूसरा मार्ग भी बनवाया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जयपुर – बयाना (बयाना पैसेन्जर) ट्रेन का संचालन निजामुद्दीन तक कर दिया जाए और इसमें एसी कोच भी जोडे जाऐं। जयपुर – इंदोर ट्रेन का वर्तमान में केवल सप्ताह में दो दिन (रविवार और शुक्रवार) को ही संचालन किया जा रहा है, इसका संचालन पूरे सातो दिन ही किया जाऐ। कोटा – हरिद्वार ट्रेन के सभी कोच वातानूकुलित (ए.सी.) है, जिसमे अतिरिक्त श्यानयान (सिलिपर कोच) और साधारण यान (जनरल कोच) भी जोडे जावें ताकि मध्यवर्गीय व्यक्ति भी इसका लाभ उठा सकें। सवाई माधोपुर – गंगापुर सिटी रेलमार्ग स्थित लालपुर उमरी रेलवे स्टेषन पर जयपुर – बयाना ट्रेन का ठहराव करवाया जाएंे।
उन्होंने कहा कि गंगापुर सिटी स्टेषन से जयपुर के लिए जयपुर-बयाना एक मात्र ट्रेन है और इसके अलावा रांची-अजमेर एक्सप्रेस केवल प्रत्येक शुक्रवार को ही उपलब्ध है, अतः इस ट्रेन को सभी सातों दिन नियमित रूप से संचालित किया जावंे। इसके अतिरिक्त गंगापुर सिटी रेलवे स्टेषन पर लखनऊ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गुजरात सम्पर्क क्रांति, निजामुद्दीन गरीब रथ, युवा एक्सप्रेस, अगस्त क्रांति राजधानी, जम्मू तवी एक्सप्रेस, हजरत निजामुद्दीन सुपर फास्ट, हमसफर एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, सर्वोदय एक्सप्रेस, स्वराज एक्सप्रेस आदि ट्रेन्स का ज्यादा से ज्यादा ठहराव करवाने का प्रयास किया जावें क्योंकि ठहराव की सूचना मिलने पर ही यात्रियों की संख्या मंे और रेलवे राजस्व में वृद्धि हो पाना सम्भव है। ठहराव किये जाने से पूर्व राजस्व की प्राप्ति होना असम्भव है।
सांसद जौनापुरिया ने कहा कि गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले निम्न 2 रेलवे स्टेषन पर ट्रेनों का ठहराव किया जाना अति आवष्यक हैं-
1. नारायणपुर टटवाडा रेलवे स्टेषन कोटा मण्डल का टिकिट बुकिंग के दृष्टिकोण से ग्रामीण क्षेत्र का सबसे अच्छी बुकिंग देने वाला स्टेषन है, इस स्टेषन से लगभग 105 गांव प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुडे हुए है, साथ ही यह करौली तथा सवाई माधोपुर दोनो जिलो को जोडने वाला एक मात्र सबसे बडा स्टेषन है। इस स्टेषन से तहसील सपोटरा जिला करौली के डांग क्षेत्र के निकटवर्ती लगभग 40 गांव और लगभग 15 ग्राम पंचायते आती है तथा जिला सवाई माधोपुर के लगभग पचास गांव हैं। गंगापुर सिटी की लगभग 20 ग्राम पंचायते भी इस स्टेषन से जुडी हुई है। कोटा-निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस,मेवाड़ एक्सप्रेस,अवध एक्सप्रेस और कोटा-कटरा एक्सप्रेस, अहमदाबाद – निजामुददीन, अजमेर पटना, मुबंई- निजामुददीन, मंडगांव एक्सप्रेस, निजामुददीन व बलसार व हरिद्वार- बलसार एक्सप्रेस, अंतोदय एक्सप्रेस, लखनऊ बांद्रा एक्सप्रेस, कानपुर बांद्रा एक्सप्रेस, इंदौर, जम्मूतावी, सर्वोदय एक्सप्रेस, गरबा ट्रेनों का ठहराव करवाया जाऐं। पूर्व संचालित कोटा पटना एक्सप्रेस ट्रेन और कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन कोरोना के बाद से बंद है इसे फिर से चालू करवाया जाए। जियारत एक्सप्रेस व अन्नया एक्सप्रेस जो कि गंगापुर में ठहराव नहीं है और ये ट्रेने जयपुर तक जाती है। इनका ठहराव करवाया जाऐं। मथुरा -सवाई माधोपुर ट्रेन को जयपुर तक बढ़ाया जाए। इस स्टेशन पर, कोटा मण्डल के अधीन सभी ग्रामीण क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों में से सर्वाधिक आय देने वाला रेलवे स्टेशन है परन्तु इस रेलवे स्टेशन पर सुविधायुक्त प्रतीक्षालय, रेलवे केंटीन, सुलभ शौचालय और पृथक आरक्षण खिड़की की कमी है। स्टेशन पर चारदिवारी युक्त प्रतीक्षालय और रिफ्रेशमेंट स्टाल और एटीएम की भी कमी हैं। इस क्षेत्र के लगभग 70 हजार व्यक्ति विभिन्न राजकीय सेवा मे कार्यरत है और अपने निवास पर पहुंचने हेतु ट्रेनो के ठहराव की आवष्यकता महसूस करते है। नारायणपुर टटवाडा स्टेषन पर अधिक एक्सप्रेस गाडियों के ठहराव से रेलवे की आय में वृद्धि की सम्भावना है, इस आषय का प्रस्ताव रेलवे बॉर्ड को भेजे जाने का अनुरोध है।

2. ग्राम पंचायत पीलोदा के पीलोदा रेलवे स्टेषन पर अनेक यात्री श्यारोली धाम के लिए ट्रेन से आते है तथा वजीरपुर तहसील यहॉ से मात्र 4 कि.मी. दूरी पर है परन्तु यहॉ मुख्य ट्रेन्स का ठहराव नहीं होने से अनेक श्रद्धालु धाम के दर्षन से वंचित हो जाते है।
अतः इस रेलवे स्टेषन से गुजरने वाली ट्रेन जनता एक्प्रेस, देहरादून एक्सप्रेस व कोटा-पटना ट्रेन का ठहराव करवाया जाऐ।
उन्होंने कहा कि गंगापुर सिटी रेलवे स्टेषन पर पर्याप्त टीनषेड का अभाव होने से यात्रियों को खुले में ट्रेन की प्रतिक्षा करनी पडती है। प्लेटफॉर्म संख्या 1 व 2 के टीन शेड काफी छोटे व अधिक दूरी पर होने से यात्रियों को मौसम की मार सहते हुए रेलगाडी का इंतजार करना पडता है। सर्वाधिक परेषानी ट्रेन के आरम्भ व अंत में लगने वाली जनरल बोगी के यात्रियों को उठानी पडती है। अतः टीन शेड की लम्बाई रेलगाडियों की लम्बाई के अनुपात में बढाई जाए।
सांसद जौनापुरिया ने कहा कि गंगापुर सिटी में रेलवे लॉको वर्क शेड बंद होने के बाद खाली पडे भवनों व भूमि पर अवैध कब्जे होने प्रारम्भ हो गए है। जहॉ वर्षो पूर्व कभी भाप के इंजन का वर्क षॉप था। उक्त रेलवे की भूमि को रेलवे भू-माफियाओं से मुक्त करवाकर यहॉ फिर से एक वर्क षॉप/डब्ल्यू सी आर का ट्रेनिंग सेंटर /बिजली इंजन व एसी का कारखाना स्थापित किया जाऐं। रेलवे सम्पति की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए यहॉ रेलवे के स्तर पर कोई अन्य कारखाना भी लगा दिया जाना चाहिए। ईएम यू शेड कोटा मंडल में प्रस्तावित है, इसको गंगापुर सिटी में लगाया जाता है तो उससे रेलवे की परिसम्पति की सुरक्षा होगी व रोजगार को बढावा भी मिलेगा।
उन्होंने कहा कि मलारना स्टेषन पर ट्रायल के रूप में गाडियों को रोका जावें, आषा है कि यह कार्यवाही आय के निष्चित मापदण्डों को पूरा करेगी, ऐसी स्थिति में ठहराव का नियमितिकरण किया जा सकेंगा।
सांसद जौनापुरिया मांग रखी कि आमली, रवांजना, कुस्तला, रणथम्भौर, मखौली, मलारना, निमोदा, नारायणपुर टटवाडा, लालपुर उमरी, छोटी उदेई, पिलौदा आदि रेलवे स्टेषन्स के प्लेटफॉर्म व टीन षेड की लम्बाई यहॉ ठहरने वाली रेलगाडी की लम्बाई के अनुपात मंे बढाई जाए। युवा नेता दर्शन सिंह ने कहा कि सांसद जौनपुरिया संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है अनेकों विकास कार्य हुए हैं रेलमंत्री ने सोमवार को सांसद जौनपुरिया जी को सभी मांगों पर सकारात्मक आश्वासन दिया है उम्मीद है कि शीघ्र ही सभी मांगे पूर्ण होगी रेल परियोजना के विकास को पंख लगेंगे एवं आम जनता को लाभ मिलेगा,

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

दानवीन मण्डल की भजन संध्या

दानवीन मण्डल की भजन संध्या

दानवीन मण्डल की भजन संध्या सवाई माधोपुर 19 सितम्बर। दानवीर मंडल के तत्व धान में …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com