साइबर ठगी में गंगापुर पुलिस ने दिखाई तत्परता,3 को ठगी से बचाया – गंगापुर सिटी

सवाई माधोपुर- गंगापुर सिटी- साइबर ठगी में गंगापुर पुलिस ने दिखाई तत्परता,3 को ठगी से बचाया।
सवाई माधोपुर -गंगापुर सिटी- क्षेत्र में लगातार साइबर ठगी और ऑनलाइन ठगी करके पैसे ऐंठने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं । जिला पुलिस प्रशासन इस ओर अब तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इन मामलों में तत्परता से काम कर रहा है ।इसी की एक बानगी गंगापुर सिटी पुलिस मैं भी देखने को मिली। जिला पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने बताया कि सदर थाना गंगापुर,उदेई मोड़ थाना गंगापुर,थाना कोतवाली गंगापुर में साइबर ठगी के मामले में तत्परता दिखाते हुए 3 लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाया। पुलिस उपाधीक्षक कालूराम मीणा ने बताया कि कुछ दिनों से लगातार ऑनलाइन ठगी कर , पैसे ऐंठने के मामले आ रहे थे जिनकी शिकायत दर्ज की गई थी । शिकायत दर्ज करने के बाद से ही पुलिस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए साइबर एक्सपर्ट अजीत मोगा की मदद से हाल ही में दर्ज तीन साइबर ठगी के प्रकरणों को रोकने में कामयाब रही।
घटना 1 –उदेई मोड़ थाने में फरियादी विष्णु गुप्ता द्वारा बताया गया कि उसकी पुत्री के एसबीआई अकाउंट से 1 लाख रुपये साइबर ठगी करते हुए एयरटेल मनी में ट्रांसफर करवाए गए हैं ।पुलिस ने इस मामले में तत्परता दिखाते हुए पचास हज़ार का ट्रांजैक्शन रुकवा लिया। जिससे पीड़ित को राहत मिली।
घटना 2- थाना सदर में एक सरकारी विद्यालय में कार्यरत अध्यापिका ने मामला दर्ज करवाते हुए बताया कि उसके बैंक अकाउंट से किसी अन्य खाते में 1.20 लाख ट्रांसफर करवाए गए हैं जोकि गलत तरीके से उसके खाते से कट गए ।इस पर भी पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए खाते को फ्रिज किया और ट्रांजैक्शन से गए पैसे वापस फरियादी के अकाउंट में लौटाने में कामयाबी हासिल की।
घटना 3-फरियादी लक्ष्मी चंद मीणा ने थाना कोतवाली में मामला दर्ज करवाते हुए बताया कि उसके एसबीआई बैंक अकाउंट से 89 हज़ार किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा निकाले गए हैं। इस पर पुलिस ने गंभीरता दिखाते हुए जांच की और गलत ट्रांजैक्शन से निकाले गए इन पैसों को वापस फरियादी तक पहुंचाया ।
वारदात का तरीका -अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने बताया कि साइबर ठगी के अधिकांश मामलों में उपभोक्ता के लालच व अज्ञानता की वजह से साइबर ठगी का लोग शिकार होते हैं ।लोग अनजान व्यक्ति को अपने बैंक अकाउंट की संपूर्ण डिटेल दे देते हैं या फिर आजकल चल रहे पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, एयरटेल मनी आदि के माध्यम से भी साइबर ठगी का शिकार होते हैं। इनसे बचना चाहिए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हिमांशु शर्मा ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है तो तुरंत 155 260 पर शिकायत दर्ज करवाएं और तुरंत थाने को सूचना दें ।इन पूरी घटनाओं में गंगापुर पुलिस की टीम ने शानदार काम किया। वही साइबर एक्सपर्ट अजीत मोगा की भूमिका महत्वपूर्ण रही।