‘‘हमारी लाड़ो’’ नवाचार बेटियों को दे रहा है आगे बढने की प्रेरणा कलेक्टर एवं वन विभाग के अधिकारियों ने बेटियों से संवाद कर बढ़ाया हौंसला,

‘‘हमारी लाड़ो’’ नवाचार बेटियों को दे रहा है आगे बढने की प्रेरणा
कलेक्टर एवं वन विभाग के अधिकारियों ने बेटियों से संवाद कर बढ़ाया हौंसला,
बेटियों ने बताई समस्याएं तो कलेक्टर ने संबंधित विभाग को दिए कार्य करवाने के निर्देश
सवाई माधोपुर, 7 अगस्त। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को गति देने तथा जिले की बेटियों का हौंसला बढाने, बेटियों के सपनों को पंख लगाकर बुलंदियों तक पहुंचाने तथा सफलता के प्रेरित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया नवाचार‘‘ हमारी लाड़ो’’ जिले में गति पकड रहा है। महिला अधिकारिता एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में संचालित नवाचार ‘‘हमारी लाड़ो’’ को जिला कलेक्टर द्वारा लगातार बढावा दिया जरा रहा है। वहीं जिला स्तरीय अधिकारी भी बढ-चढकर नवाचार को आगे बढाने, बेटियों का हौंसला बढाने, बेटियों कोेेेेेे सफलता के मार्ग पर अग्रसर करने तथा उनकी झिझक दूर करने में जुटे हुए हैं।
नवाचार के तहत राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय खिलचीपुर की बेटियांे ने कलेक्ट्रेट सभागार एवं कलेक्टर कक्ष में कलेक्टर राजेन्द्र किशन से संवाद किया तथा खुलकर अपनी बात साझा की। इसी प्रकार राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय कुस्तला की बेटियों ने रणथंभौर टाइगर फोरेस्ट के सीसीएफ कार्यालय में सीसीएफ टीसी वर्मा, उप वन संरक्षक महेन्द्र शर्मा, एसीएफ संजीव शर्मा सहित वन विभाग के अधिकारियों ने एवं बाद में कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने पहुंचकर संवाद किया।
घर-घर लाइब्रेरी को दे बढावाः कलेक्टर से संवाद के दौरान बेटियों द्वारा पुस्तकों के अभाव की जानकारी दिए जाने पर कलेक्टर ने विद्यालयों के संस्था प्रधानों को निर्देश दिए कि पुस्तकालयों में उपलब्ध पुस्तकों को बेटियों को घर घर उपलब्ध करवाई जाए। इसके लिए आदेश भी जारी किए गए हैं। जिससे बच्चे कोरोना काल में अपनी पाठ्य पुस्तक के साथ महापुरूषों के जीवन एवं महान लेखकों के बारे में जान सके तथा ज्ञान को बढा सके।
संघर्षाे से डरें नहीं, पार पाने की करें कोशिशः कलेक्टर से संवाद के खिलचीपुर की बेटी पिंकी बैरवा ने कहा कि बनना तो डॉक्टर चाहती हूं, लेकिन आर्थिक परिस्थितियां एवं पारिवारिक स्थिति कमजोर है। इस पर कलेक्टर ने बेटी का हौंसला बढाते हुए कहा कि हमे संघर्षाे से डरना नहीं है। बल्कि मजबूत इरादों के साथ अपने लक्ष्य के लिए जुटना है। इसी प्रकार बेटी वंदना वर्मा ने आईएएस बनने का सपना बताया तो कलेक्टर ने उसे कडी मेहनत के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने कोमल खंगार द्वारा गायन में रूचि बनाते पर उसका गाना सुना तथा पीठ थपथपाई। बेटी रिंकी मीना द्वारा मेडिकल फील्ड में जाने के लिए क्या करना चाहिए के सवाल पर मौके पर मौजूद मेडिकल स्टूडेंट प्रिया गुप्ता ने मेडिकल की तैयारी करने से लेकर मेडिकल फील्ड में जाने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर से बेटियों ने अनौपचारिक सवाल भी किए। तनुषा बैरवा ने खेतों में पानी भर जाने से फसलों में हुए नुकसान के बारे में बताया तो ज्योति बैरवा ने स्कूल में खेल मैदान की समस्या बताई। कलेक्टर ने छात्र स्कूल के खेल मैदान की बगीची को बेटियों के लिए खुलवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बेटियो ंका हौंसला बढाते हुए कहा कि संस्कारवान बने, अपने लक्ष्य को ऊंचा रखते हुए कडी मेहनत करें, माता-पिता की अपेक्षाओं पर खरा उतरकर अच्छा इंसान बनकर देश एवं समाज का नाम रोशन करें। कलेक्टर ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। बेटी पिंकी बैरवा ने कहीं घुमाने की मांग की तो कलेक्टर ने तुरंत राजीव गांधी म्यूजियम घुमाने की व्यवस्था कर बेटियों को म्यूजियम के बारे में जानकारी के निर्देश दिए। इसके बाद बेटियों को कलेक्टर ने कलक्टर कक्ष का भ्रमण करवाया तथा कलेक्टर के कार्य एवं जिम्मेदारियों के बारे में समझाया। बेटियां कलेक्टर से मिलकर काफी खुश एवं प्रसन्न नजर आई। इस मौके पर एसडीएम रघुनाथ, रविन्द्र चर्वदा, महेश मथुरिया, सुरेश गुप्ता भी मौजूद थे। खिलचीपुर की बेटियों ने म्यूजियम की भ्रमण कर जैव विविधता के बारे में जानकारी प्राप्त की।
बेटियों ने बताई समस्याएं, कलेक्टर ने करवाया समाधानः-हमारी लाडो अभियान के तहत कुस्तला की बेटियां का दल वन विभाग के कार्यालय में रहा। यहां वन अधिकारियों ने वन विभाग से संबंधित जानकारी दी। वन एवं वन्य जीवों के बारे में विस्तार से समझाया। यहां कलेक्टर ने पहुंचकर बेटियांे से संवाद किया। बेटियों ने स्कूल में कमरे कम होने, स्कूल की चारदीवारी नहीं होने की समस्या से अवगत कराया तो कलेक्टर ने तुरंत चारदीवारी मनरेगा से करवाने एवं कक्षाकक्ष समसा से बनवाने का वादा किया। वहीं स्कूल मार्ग पर पानी भरने की समस्या के समाधान के लिए प्रस्ताव बनवाकर कार्य करवाने की बात कही। इस मौके पर वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ, बाघ परियोजना, टाइगर फोरेस्ट सहित वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए किए गए प्रयासों सहित अन्य कार्याे के बारे में जानकारी दी। बेटियों द्वारा वन एवं बाघ सरक्षण के संबंध में सवाल-जवाब भी किए। सीसीएफ टीसी वर्मा, सीएफ महेन्द्र शर्मा, एसीएफ संजीव शर्मा, एडीईओ मंजू जैन, घनश्याम बैरवा, मोहनलाल शर्मा, महेश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कुस्तला की बेटियों ने ‘‘हमारी लाड़ो’’ नवाचार के तहत कलेक्टर के साथ संवाद को अविस्मरणीय एवं प्रेरणादायी बताया। इसी प्रकार मलारना चौड, मलारना डूंगर सहित अन्य स्थानों पर भी हमारी लाडो के तहत बेटियों को विभिन्न कार्यालयांें का भ्रमण करवाकर कार्यप्रणाली की प्रेक्टिकल जानकारी दी गई। एसीएफ मानस कुमार ने ने यूपीएससी की तैयारी का संबंध में जानकारी दी।
फोटो केप्शनः 7 पीआरओ 1 एवं 2ः कलेक्ट्रेट सभागार में बेटियों से संवाद करते कलेक्टर।
7 पीआरओ 3ः कलेक्टर कक्ष में बेटियों के साथ कलेक्टर।
7 पीआरओ 4 एवं 5ः सीसीएफ कक्ष मे बेटियों से संवाद करते कलेक्टर एवं वन विभाग के अधिकारी।
—000—