अन्तिम चरण का मतदान बुधवार को, पोलिंग पार्टियॉं अन्तिम प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान केन्द्रों पर पहुंची

अन्तिम चरण का मतदान बुधवार को, पोलिंग पार्टियॉं अन्तिम प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान केन्द्रों पर पहुंची
सवाईमाधोपुर में 104524, खंडार में 114083 तथा चौथ का बरवाडा में 96490 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग
सवाई माधोपुर, 31 अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सूरज सिंह नेगी सहित प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा पंचायत समिति खंडार, चौथ का बरवाडा एवं सवाई माधोपुर के मतदान दलों को मंगलवार को साहूनगर स्कूल में अंतिम प्रशिक्षण एवं सामग्री देकर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया।
खंडार, चौथ का बरवाडा और सवाईमाधोपुर पंचायत समिति क्षेत्रों में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिये 1 सितम्बर को होने वाले मतदान के लिये नियुक्त कार्मिक मंगलवार को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय, साहूनगर में अन्तिम प्रशिक्षण और मतदान सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों पर पहुंचें तथा मतदान के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने में जुट गए। मतदान बुधवार को सुबह साढे 7 बजे से शाम साढे 5 बजे तक ईवीएम से होगा। खंडार में 25, सवाईमाधोपुर तथा चौथ का बरवाडा में 21-21 पंचायत समिति के वार्ड। सवाईमाधोपुर में 104524, खंडार में 114083 तथा चौथ का बरवाडा में 96490 मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदान के लिए खंडार में 153, सवाईमाधोपुर में 144 और चौथ का बरवाडा में 138 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं।
जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव के तीसरे और अन्तिम चरण का मतदान सम्पन्न करवाने के लिये खंडार क्षेत्र में जाने वाले मतदान दलों ने सुबह 9 बजे से, चौथ का बरवाडा जाने वाले मतदान दलों ने सुबह साढे 11 बजे से तथा सवाई माधोपुर पंचायत समिति क्षेत्र में जाने वाले मतदान दलों ने दोपहर 2 बजे से अन्तिम प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुये।
मतदान दलों के प्रशिक्षण और रवानगी के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र किशन ने कहा कि मतदान कार्मिक स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के नियमों की अक्षरशः पालना करते हुए चुनाव सम्पन्न करवाएं। प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए पूरी व्यवस्थाएं की गई है, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी एवं जोनल मजिस्ट्रेट आपसी समन्वय रखते हुए मतदान की प्रक्रिया पूरी करवाएं। पोलिंग बूथ की 200 मीटर परिधि के भीतर किसी भी प्रत्याशी, पार्टी का काउंटर न लगे, बिना मास्क किसी को भी मतदान केन्द्र में प्रवेश न दें, कोविड-19 गाइड लाइन की पूर्ण पालना सुनिश्चित करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों को ईवीएम की हैंडलिंग पूरी केयर के साथ करने के निर्देश दिये तथा इस सम्बंध में उनको टिप्स भी दी। मतदान प्रारंभ करने से पूर्व मॉक पोल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के एजेंटो की उपस्थिति में मॉक पोल किया जाये तथा उनकी उपस्थिति में ही मॉक पोल को क्लियर कर वास्तविक मतदान शुरू करवाया जाए। सभी प्रक्रियाएं पूरी पारदर्शिता के साथ करवायें, किसी भी प्रकार की घबराहट न दिखायें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि विवेकशील, संवेदनशील, समर्पित एवं सहयोग के साथ नियमों की पालना करते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाएं। मतदान कार्मिक किसी भी स्थिति में लोगों का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। पूरी सजगता, सतर्कता रखते हुए नियमों की पालना के साथ चुनाव प्रक्रिया को पूरी करें। ।
प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह ने कहा कि पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। उन्होंने पार्टियों के साथ जाने वाले सुरक्षा कर्मियों के अलावा मतदान केन्द्र स्तर पर नियुक्त किए गए सुरक्षा कार्मिकों, मोबाइल टीम आदि के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कार्मिकों का आत्म विश्वास बढाते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया को आपसी समन्वय के साथ, दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए सम्पन्न करवाएं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम डॉ सूरज सिंह नेगी ने मतदान कार्मिकों से पूर्ण विवेक के साथ चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के संबंध में जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक शक्तिसिंह राठौड ने भी उपस्थित रहकर प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों का हौंसला बढाया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप चौहान एवं दक्ष प्रशिक्षकों ने मतदान दलों को रवानगी से पूर्व मतदान की प्रक्रिया, चुनाव के नियम, ईवीएम संबंधी नियम, टेंडर वोट, चैलेंज वोट, अमिट स्याही लगाना, मतदाता रजिस्टर का संधारण तथा अन्य प्रक्रियाओं को विस्तार से समझाया। इस मौके पर एसडीएम सवाईमाधोपुर कपिल शर्मा, एसडीएम चौथ का बरवाडा तथा एसडीएम खंडार ने भी जोनल मजिस्ट्रेट को लगातार जोन का भ्रमण करने तथा मतदान दलों के साथ संवाद रखते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में दक्ष प्रशिक्षक राजेश शर्मा, मोहम्मद साबिर, मोइन खान, लतीफ अली, नरेन्द्र, राजेन्द्र सहित अन्य दक्ष प्रशिक्षकों ने चुनाव प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी।