जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव

जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव
जिला परिषद व तीन पंचायत समितियों में कांग्रेस तथा
4 पंचायत समितियों पर भाजपा का कब्जा
पुत्र मोह की भेंट चढ़ी खण्डार प्रधान की सीट
सवाई माधोपुर 6 सितम्बर। (राजेश शर्मा)। जिले में सोमवार को सम्पन्न हुऐ जिला प्रमुख व प्रधान के चुनाव में कांग्रेस जिला परिषद और तीन पंचायत समितियों पर कब्जा करने में सफल रही वहीं भाजपा जिले में चार पंचायत समितियों पर कब्जा करने में कामयाब रही।
मिली जानकारी के अनुसार जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस की श्रीमती सुदामा मीना, भाजपा की बीना मीना बामनवास को 9 मतों से पराजित कर निर्वाचित घोषित की गयी। सुदामा को 17 मत मिले जबकि भाजपा की बीना को 8 मत मिले।
इसी प्रकार पंचायत समिति सवाई माधोपुर, मलारना डूंगर एवं चैथ का बरवाड़ा में कांग्रेस अपने प्रधान बनाने में सफल रही। जबकि भाजपा गंगापुर सिटी, बामनवास, बौंली व खण्डार में अपने प्रधान बनाने में कामयाब रही।
यहाँ यह उल्लेखनीय है कि बहुमत के बावजूद खण्डार पंचायत समिति सीट केवल इसलिए भाजपा की झोली में चली गयी की यहाँ खण्डार विधायक अशोक बैरवा ने कार्यकर्ताओं की उपेक्षा करते हुऐ अपने पुत्र संजय बैरवा को प्रधान प्रत्याशी बना दिया। परिणाम स्वरूप विधायक के पुत्र मोह के कारण कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीत कर आये नरेन्द्र सिंह एनवक्त पर भाजपा में शामिल होकर प्रधान का टिकट हासिल करने में कामयाब हो गये और कांग्रेस का बहुमत होते हुऐ भाजपा के टिकट पर नरेन्द्र सिंह प्रधान निर्वाचित हो गये।
मिली जानकारी के अनुसार पंचायत समिति सवाई माधोपुर में प्रधान पद पर निरमा देवी मीना कांग्रेस, भाजपा की नारंगी देवी को 5 मतों से पराजित कर निर्वाचित हो गई। इसी प्रकार मलारना डूंगर पंचायत समिति में कांग्रेस के देवपाल मीना, भाजपा की विशाखा मीना को 5 मतों से पराजित कर प्रधान निर्वाचित हो गये। जबकि चैथ का बरवाड़ा में कांग्रेस की सम्पत्ती पहाड़िया अपनी जेठानी भाजपा प्रत्याशी शीतल पहाड़िया को 6 मतों से पराजित कर प्रधान चुनी गयी।
पंचायत समिति गंगापुर सिटी में श्रीमती मंजू गूर्जर भाजपा, कांग्रेस की मीना देवी को हराकर प्रधान चुनी गयी। जबकि बामनवास में कुमारी शशिकला भाजपा, कांग्रेस की उगन्ती मीना को हराकर तथा बौंली में भाजपा के कृष्ण कुमार पोसवाल, कांग्रेस की पूजा गूर्जर को हराकर प्रधान निर्वाचित हो गये। जबकि खण्डार में नरेन्द्र चैधरी, कांग्रेस के विधायक पुत्र संजय बैरवा को 2 मतों से हराकर प्रधान बनने में सफल हो गये।
राजनैतिक विशेषज्ञों का कहना है कि जिले में चार विधायक हैं, उनमें केवल सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार ही एक मात्र ऐसे सफल विधायक साबित हुऐ जिन्होने अपने विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के दो प्रधान और जिला प्रमुख बनाकर अपनी कार्यप्रणाली का परिचय दिया। जबकि गंगापुर विधायक रामकेश मीना, बामनवास विधायक इन्दिरा मीना पूरी तरह से कांग्रेस की इज्जत बचाने में विफल हो गये। जबकि खण्डार विधायक पुत्र मोह में एक पंचायत समिति खोकर एक पंचायत समिति चैथ का बरवाड़ा में कामयाब रहे।