प्रशासन गांव एवं शहरों के संग अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश

प्रशासन गांव एवं शहरों के संग अभियान की तैयारियों की समीक्षा कर कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश
गैर खातेदारी से खातेदारी अधिकार के बकाया प्रकरणों को समय पर करें निस्तारण
सवाई माधोपुर, 22 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बुधवार को सभी एसडीएम और तहसीलदारों की वीसी के माध्यम से बैठक लेकर प्रशासन गांवों के संग अभियान और प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारियों की समीक्षा की।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि गैर खातेदारी से खातेदारी के जिले में लम्बित सभी 1161 प्रकरणों का जल्द निस्तारण करें। जो पात्र हैं, उन्हें खातेदारी अधिकार दें। विभिन्न आयोग एवं लोकायुक्त से आये हुये प्रकरणों का निस्तारण करें, वांछित सूचना, की गई कार्रवाई की समय पर सूचना भिजवायें। प्राथमिक जॉंच निर्धारित समय में पूर्ण करें। भूमि रूपांतरण के मामलों में समय पर कार्रवाई करें।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि विभिन्न राजकीय विभागों को राजकीय कार्यालय , विद्यालय, ए.एन.एम., पी.एच.सी., पशु चिकित्सालय, आयुर्वेद चिकित्सालय के भवन निर्माण के लिये भूमि की आवश्यकता है तो प्रस्ताव तैयार कर भिजवायें तथा सेट-अपार्ट की कार्रवाई भी इसी समय करवा ले। राजकीय कार्यालयों के भवन निर्माण के लिये भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये भी भूमि आरक्षित करने की कार्रवाई करें। यदि किसी विभाग का किसी भवन, भूमि, सडक पर कब्जा तो है लेकिन रेकार्ड में दर्ज नहीं है तो दर्ज करवा लें।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि मुख्य शिविर से पूर्व तैयारी शिविर की अभी से तैयारी कर लें जिसमें सम्बंधित अधिकारी ग्राम पंचायत का दौरा कर अपने-अपने विभाग से सम्बंधित समस्याओं, मांगों की पहचान कर उनके समाधान की कार्य योजना बनायें, संसाधन का आकलन कर लें। कलेक्टर ने दोनों नगरपरिषद क्षेत्रों में विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये। 1 से 8 अक्टूबर तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी स्वच्छता सप्ताह की तैयारी समय पर पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर ने सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार को निर्देश दिये कि प्रत्येक पटवारी से रिपोर्ट लें कि उनके क्षेत्र में अतिक्रमण, सीमाज्ञान, पत्थरगढी, रास्ता, आपसी सहमति से खाता विभाजन, गैर खातेदारी से खातेदारी के कितने प्रकरण लिखित में लम्बित हैं, इसके अतिरिक्त सर्वे कर ऐसे प्रकरणों की भी लिस्ट बनवायें जो अभी तक लिखित में नहीं आये हैं लेकिन शिविर में इनके आवेदन आ सकते हैं। इन सभी के निस्तारण का ड्राफ्ट अभी से तैयार कर लें। वीसी के माध्यम से आयोजित हुई बैठक में एडीएम गंगापुर नवरतन कोली सहित सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भी उपस्थित रहे।