पात्रों को बैंकिंग योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उपलब्ध करवाएं बैंकर्सः कलेक्टर

पात्रों को बैंकिंग योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उपलब्ध करवाएं बैंकर्सः कलेक्टर
बैंकिंग समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 23 सितंबर। जिला स्तरीय बैंकिंग समीक्षा एवं समन्वय समिति की बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। कलेक्टर ने बैंकिंग अधिकारियों से कहा कि पात्रों को बैंेक द्वारा सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए बैंक कर्मी समर्पित भाव से समन्वय के साथ कार्य करें।
उन्होंने वार्षिक साख योजना की दूसरी तिमाही की समीक्षा की, जिसमें अर्जित की गई उपलब्धि पर चर्चा कर निर्देश दिए। उन्होंने कुल कृषि ऋण, लघु एवं ग्रामीण कुटीर उद्योग के लिए दिए गए ऋण की प्रगति समीक्षा की।
बैठक में कलेक्टर ने बैंकर्स से कहा कि मानवीयता एवं सहयोग के पहलू को ध्यान में रखते हुए स्वयं सहायता समूहों एवं लघु एवं सीमांत कृषकों की बैंक फाइलों एवं ऋण आवेदनों का समय पर निस्तारण करें, जिससे स्वयं सहायता समूहों के सदस्य योजनाओं का पूरा लाभ लेकर स्वरोजगार का कार्य कर सके।
बैठक में सरकारी योजनाओं की योजनावार एवं बैंकवार प्रगति की समीक्षा की गई। राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के लक्ष्यों की प्राप्ति के संबंध में बैंकवार समीक्षा की। उन्होंने एसएचजी गठन, बैंक लिंकेज तथा बैंक द्वारा ऋण पत्रावलियों के संबंध में समीक्षा करते हुए संबंधित बैंक अधिकारियों को बकाया पत्रावलियों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने बैंको के ऋण जमा अनुपात, प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र, प्रत्यक्ष कृषि ऋण, कमजोर वर्ग को ऋण की प्रगति समीक्षा की। इसी प्रकार वार्षिक साख योजना में कुल कृषि ऋण एवं लघु व ग्रामीण कुटीर उद्योग के लिए ऋण की उपलब्धि को देखा।
बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, एससी/एसटी निगम की योजनाएं, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति एवं लक्ष्य प्राप्ति के संबंध में निर्देश दिए। बैठक में किसान क्रेडिट कार्ड, स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड, लघु उद्यमी कार्ड आदि योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति जानी। बैठक में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में एलडीएम ने सभी बैंकिंग अधिकारियों से बैंकिंग योजनाओं के संबंध में समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही। इस मौके पर कलेक्टर ने बैंक अधिकारियों को सरकारी योजनाओं से जुडे आवेदनांे को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बडोदा आरसेटी द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, वित्तीय साक्षरता आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए। बैठक एलडीएम केएन शर्मा, एएलडीएम, एजीएम नाबार्ड एमएल मीना, राजीविका के डीपीएम, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सहित सभी बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद थे।