बालिका विद्यालयों में पहुंचे अधिकारी बेटियों का बढाया हौंसला अनुभव किए साझा ‘‘हमारी लाडो’’ के तहत प्रत्येक ब्लॉक पर हुए कार्यक्रम आयोजित

बालिका विद्यालयों में पहुंचे अधिकारी
बेटियों का बढाया हौंसला अनुभव किए साझा
‘‘हमारी लाडो’’ के तहत प्रत्येक ब्लॉक पर हुए कार्यक्रम आयोजित
सवाई माधोपुर, 25 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन द्वारा जिले में बेटियांे का हौंसला बढाने, उनकी झिझक दूर करने तथा बेटियों को सफलता के मार्ग पर अग्रसर करने के लिए शुरू किया गया नवाचार ‘‘हमारी लाडो’’ के तहत बालिका विद्यालयों में अधिकारियों ने पहुंचकर बेटियों का हौंसला बढाया।
कलेक्टर ने निर्देश दिए थे कि इस नवाचार के तहत प्रत्येक शनिवार को प्रत्येक ब्लॉक के कम से कम दो विद्यालयों में अधिकारी पहुंचकर बेटियों से संवाद करें। शनिवार को खंडार, चौथ का बरवाडा, गंगापुर आदि स्थानों पर उपखंड अधिकारियों ने हमारी लाडो नवाचार के तहत बालिकाओं से संवाद कर उनका हौंसला बढाया। गंगापुर के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल में एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, एएसपी हिमांशु शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने बेटियों के सवालों के जवाब दिए तथा उन्हंे अपना लक्ष्य तय कर,लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जुटने की प्रेरणा दी। इसी कडी में शनिवार को सवाई माधोपुर ब्लॉक के गीता देवी बालिका माध्यमिक विद्यालय आदर्श नगर एवं बालिका मावि सूरवाल में सीबीईओ दीपक शुक्ला एवं एसीबीईओ दिनेश गुप्ता ने पहुंचकर र्बेिटयों के साथ संवाद किया। इसी प्रकार कुस्तला बालिका माध्यमिक विद्यालय में महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक प्रियंका शर्मा ने बेटियों से संवाद किया। बेटियों को महिलाओं की सुरक्षा, घरेलू हिंसा रोकथाम अधिनियम तथा अन्य व्यावहारिक जानकारियां दी। इसी प्रकार बालिका उमावि खंडार में उपखंड अधिकारी बंशीधर योगी एवं एसीबीईओ कमलेश तेहरिया, थानाधिकारी खंडार भगवान सहाय ने बेटियों से संवाद किया। चौथ का बरवाडा ब्लॉक के बालिका विद्यालय ईसरदा में उपखंड अधिकारी राजेन्द्र सिंह, सीबीईओ ललिता मीना, प्रधान प्रतिनिधि एवं भामाशाह कमलेश पहाडिया, चौथ का बरवाडा पीईओ बृजलाल मीना ने हमारी लाडो नवाचार के तहत स्कूल में पहुंचकर बेटियों को सफलता के टिप्स दिए।
सवाई माधोपुर एवं सूरवाल में सीबीईओ दीपक शुक्ला एवं एसीबीईओ दिनेश गुप्ता ने बेटियों से संवाद के दौरान कहा कि माता-पिता की अपेक्षाओं पर खरा उतरो, सफल्ता के लिए लक्ष्य बनाकर कडी मेहनत करों। उन्होंने बेटियों को शिक्षा विभाग के संगठनात्मक ढांचे के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बेटियों को आगे बढाने के लिए शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागांें की संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। बेटियों ने सीबीईओ से सवाल किया प्रशासनिक अधिकारी बनने के लिए क्या करना होगा। इस पर सीबीईओ ने आरपीएससी एवं यूपीएससी की परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा इन परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में बताया।
बेटियों को आईसीडीएस उप निदेशक द्वारा महिलाओं एवं बालकों के अधिकारों की रक्षा के लिए गठित आयोग सहित महिला अधिकारिता विभाग की संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। गंगापुर के मॉडल स्कूल, वजीरपुर, इसी प्रकार ब्लॉक बौंली, मलारना डूंगर, गंगापुर, खंडार, बामनवास एवं चौथ का बरवाडा में भी बेटियों का आत्म विश्वास बढाने, उनकी झिझक दूर करने तथा योजनाओं एवं कार्यालयांे की व्यावहारिक जानकारी देने के लिए हमारी लाडो के तहत अधिकारियों के संवाद कार्यक्रम हुए। हमारी लाडों नवाचार के तहत आज हुए कार्यक्रमों में आयुर्वेद, चिकित्सा, पंचायतराज, पुलिस सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने बेटियों को सफलता के लिए प्रेरित किया। बेटियों ने नवाचार हमारी लाडो को अच्छी पहल बताते हुए इसे सतत रखने का आग्रह किया।
ईसरदा में भामाशाह ने लिया 11 बालिकाओं को गोद, पढाई का खर्चा वहन करने की घोषणा – नवाचार हमारी लाडो में चौथ का बरवाडा प्रधान के प्रतिनिधि एवं भामाशाह कमलेश पहाडिया ने भाग लिया। उन्होंने विद्यालय की 11 बालिकाओं को गोद लिया और उनकी पढाई का पूरा खर्चा वहन करने का वादा किया। साथ ही विद्यालय में जरूरी संसाधन विकसित करने में सहयोग का आश्वासन दिया।