घर घर औषधि पौधा वितरण योजना में जिला प्रदेश मे द्वितीय जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित

घर घर औषधि पौधा वितरण योजना में जिला प्रदेश मे द्वितीय
जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 27 सितंबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में सोमवार को घर घर औषधि योजना जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में डीएफओ सोशल फोरेस्ट्री जयराम पांडे ने बताया कि घर घर औषधि पौधा वितरण में जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा है।
उन्होंने बताया कि जिले में वर्ष 2021-22 में जुलाई माह से औषधीय पौधों का वितरण किया गया। जिले में इस वर्ष 10 लाख 14 हजार 832 पौधे वितरण का लक्ष्य रखा गया था। जिले के 1 लाख 27 हजार 363 परिवारों को 10 लाख 18 हजार 904 औषधीय पौधों का वितरण कर लक्ष्य प्राप्त किया।
कलेक्टर ने वितरण का लक्ष्य प्राप्त करने तथा प्रदेश में औषधीय पौध वितरण में दूसरा स्थान रहने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने डीएफओ को निर्देश दिए कि लगाए गए औषधीय पौधों की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए तथा पौधों का उपयोग निरोगी राजस्थान के तहत औषधिय कार्य के लिए हो।
बैठक में कलेक्टर ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों से योजना के क्रियान्वयन के साथ ही प्रभावी मॉनिटरिंग के संबंध में चर्चा की। बैठक में कलेक्टर ने आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक को जिले में मेडी टूरिज्म विकसित करने के लिए औषधीय पौधे तैयार करने के संबंध में भी निर्देश दिए। इसी प्रकार आयुर्वेद का योग एवं वेलनेस सेंटर तथा पंचकर्म चिकित्सा पद्धति के संबंध में जानकारी ली।
बैठक में डीएफओ जयराम पांडे, नगर परिषद सहायक अभियंता नीलम कोठारी, आयुर्वेद उप निदेशक बाल कृष्ण शर्मा, महाविद्यालय एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।