गम्भीरमल को मिला बडा सहारा, प्रतिमाह 1 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत

गम्भीरमल को मिला बडा सहारा, प्रतिमाह 1 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत
सवाईमाधोपुर, 6 अक्टूबर। शिवाड निवासी गम्भीरमल मीणा दिव्यांग है, दिव्यांग पेंशन मिलती है, राशन मिलता है, छोटे-मोटी अन्य आमदनी भी हो जाती है लेकिन मंहगाई के इस जमाने में परिवार चलाने में समस्या आ रही है। प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान के अर्न्तत बुधवार को शिवाड में लगे कैम्प ने उसकी आर्थिक समस्या का काफी हद तक समाधान कर दिया है। अब उसे अपनी पुत्री चाइना के पालनहार के रूप में 1 हजार रूपये प्रतिमाह मिलेंगे। इसके अतिरिक्त बच्चे के कपडे, स्वेटर, जूते आदि खरीदने के लिये साल में एक बार 2 हजार रूपये मिलेंगे।
गम्भीरमल मीणा ने बताया कि मुझे पहले केवल यह पता था कि जिस बच्चे के मॉं और बाप दोनों या बाप मर जाता है, उसके पालन पोषण के लिये पालनहार योजना में सहायता मिलती है। 2 दिन पहले ही किसी ने बताया कि विशेष योग्यजन माता-पिता के बच्चों के लिये भी यह सहायता मिल सकती है। मैने कैम्प में आकर सहायता मांगी तो कलेक्टर साहब ने ई-मित्र वाले लडके को बुलाकर फॉर्म ऑनलाइन करवाया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी ने थोडी ही देर बाद मंे ही सारी प्रक्रिया करवाकर पूरा काम करवा दिया। इसके लिये कलेक्टर साहब का बहुत बहुत धन्यवाद।
शिविर में उपस्थित जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने बताया कि कई योजनाओं की पात्रों को पूरी जानकारी नहीं रहती। पंचायती राज जनप्रतिनिधियों, शिक्षक, गैर सरकारी संगठन, मीडिया को योजनाओं की जानकारी सभी पात्रों तक पहुंचाने में हमारी मदद करनी चाहिये। कलेक्टर ने बताया कि न केवल विधवा, दिव्यांग बल्कि नाते गयी महिला, विधवा होने के बाद पुनः विवाह करने वाली महिला, तलाकशुदा, परित्यक्ता, कुष्ठ, एचआईवी समेत कई श्रेणी के अभिभावकों को इस योजना का लाभ देय है।