धार्मिक आयोजनों से बढ़ता है भाईचारा:-मानसिंह गुर्जर

धार्मिक आयोजनों से बढ़ता है भाईचारा:-मानसिंह गुर्जर
कन्हैया दंगल में पौराणिक प्रस्तुतियों ने मोहा श्रोताओं का मन….,
खाद की किल्लत और बिजली नही मिलना कांग्रेस सरकार की फैलयरनेश,किसानों के नाम पर राजनीति नही करें कांग्रेस-पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर
तलावड़ा:-ग्राम पंचायत कुनकटा कलां के गांव किशन की झोपड़ी में ग्रामीण एवं वरिष्ठ अध्यापक आराम सिंह गुर्जर के सहयोग से विशाल कन्हैया दंगल कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर रहें।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रधान प्रतिनिधि बद्री पटेल रहें।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर का गांव के पंच पटेलों ने संयुक्त रूप से माला व साफा पहनाकर भव्य स्वागत किया।
कार्यक्रम से जुड़े स्कूल व्याख्याता आराम सिंह गुर्जर ने बताया कि कन्हैया दंगल कार्यक्रम में 3 कन्हैया गायन पार्टियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में किशन की झोपड़ी, कड़ी गावड़ी एवं गंडाल की पार्टियों ने धार्मिक कथाओं की प्रस्तुति दी।
किशन की झोपड़ी की पार्टी ने भगवान देव के बखान की कथा,गंडाल ने 24 बगड़ावतो की कथा,माता साडू की तपस्या की कथा,एवं कड़ी गावड़ी नरसी भगत की कथा एवं भगवान देवनारायण जन्मोत्सव की कथा सुनाई।
कन्हैया दंगल कार्यक्रम सुनने के लिए हजारों की संख्या में भीड़ का जनसैलाब उमड़ पडा।
मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि कन्हैया दंगल जैसे कार्यक्रम हमारे समाज के पारम्परिक इतिहास के गवाह हैं, हमारे संस्कृति के प्रतीक हैं, इन आयोजनों से आपसी भाईचारा और सदभावना का विकास होता है। पारस्परिक सद्भाव एवं समरसता को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन होते रहना बेहद जरूरी हैं।
उन्होंने कहा कि गायन एवं खेलों के माध्यम में व्यक्ति शाररिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है।
साथ ही पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर ने ग्रामीण जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि खाद की किल्लत एवं बिजली नही मिलना कांग्रेस सरकार की फैलयरनैस हैं गहलोत सरकार को चाहिए कि किसानों के नाम पर राजनीति करने वाली किसानों को बिजली और खाद देवे।
भाजपा सरकार के समय में दाम कम बिजली फुल थी। लेकिन अब कांग्रेस सरकार में दाम ज्यादा और बिजली गुल है।बिजली आमजन की मूलभूत सुविधा है, जिससे लोगों को वंचित रखना साफ−तौर पर राज्य सरकार की असफलता है। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में जो घरेलू बिजली 24 घंटे उपलब्ध रहती थी, आज वह गांवों में 24 मिनट भी नहीं मिल पा रही है तथा बिजली कटौती से शहरों में भी लोग काफी परेशान हैं। कोयले का भुगतान समय पर नहीं करना राज्य सरकार की बड़ी लापरवाही हैं।
किसानों, इंडस्ट्री व आम आदमी को बिजली नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार ने अपनी नाकामियों को दूर करने की बजाय बिजली का स्थाई शुल्क और एनर्जी चार्ज बढ़ा कर जनता पर भारी बोझ डाल दिया है। उपभोक्ताओं को वास्तविक रीडिंग की बजाय एवरेज बिल थमाए जा रहे हैं।
जिससे एक बात तो स्पष्ट है कि पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार के समय में दाम कम बिजली फुल थी। लेकिन अब गहलोत सरकार में दाम ज्यादा और बिजली गुल है।
विशिष्ट अतिथि प्रधान प्रतिनिधि बद्री पटेल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि
समाज के युवाओं से संगठित होकर कार्य करने के साथ साथ शिक्षित होने पर जोर दिया।साथ ही समाजहित में कार्य करने,समाज में व्याप्त बुराइयों फिजूलखर्ची,शराब सेवन दूर करने का सभी से आव्हान किया।उन्होंने कहा कि एकजुटता और शिक्षित होने पर ही समाज की तरक्की संभव है।
देवनारायण मंदिर कमेटी के रामेश्वर बाबूजी ने संबोधित करते हुए समाज के युवाओं से अच्छी शिक्षा ग्रहण करने एवं बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने पर जोर दिया कहा कि शिक्षा ही सबसे बड़ी पूंजी हैं जो समाज जितना शिक्षित होगा वह समाज इतना ही विकसित होगा।
भाजपा मंडल अध्यक्ष एवं जिला परिषद सदस्य पुखराज सलेमपुर ने समाज के युवाओं से शराब,धूम्रपान,नशे,दहेज प्रथा एवं विभिन्न सामाजिक कुरीतियों को त्याग कर राष्ट्र एवं समाज हित में कार्य करने का आव्हान किया।साथ ही समाज को संगठित रहने का आव्हान करते हुए कहा कि संगठन में ही शक्ति है।
अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा के जिला अध्यक्ष मनोज कुनकटा ने कहा कि समाज के युवा सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग ले शिक्षित एवं संगठित होकर समाज के हक की लड़ाई में आगे रहे हर क्षेत्र में समाज की भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया।
इस दौरान सरपंच लाला अमरगढ़,भाजपा युवा नेता नवल दनगस सहित अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया।

यह भी पढ़ें :   कलेक्टर के अधीन है तबादला तो 5 अगस्त तक ई-मेल से भेज सकते हैं आवेदन, ऑफलाइन आवेदन पर नहीं होगा तबादला

लोकगीतों की प्रस्तुतियां ने मन मोहा।पार्टियों ने कथाओ को बड़े ही रोचक अंदाज में सुनाकर श्रोताओं को दंगल में बैठे रहने को मजबूर कर दिया।
कार्यक्रम के अंत में आयोजनकर्ताओं की ओर से सभी मंडलियों के मेडियाओ को साफा बांधकर अभिनंदन किया।इस अवसर पर गांव में वरिष्ठ अध्यापक आराम सिंह गुर्जर की ओर से विशाल भंडारा भी किया गया।जिसमें हजारों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की।
इस दौरान मुख्य अतिथि पूर्व विधायक मानसिंह गुर्जर,प्रधान प्रतिनिधि बद्री गुर्जर,देवनारायण मंदिर कमेटी के समाजसेवी रामेश्वर बाबुजी,जिला परिषद सदस्य एवं मंडल अध्यक्ष पुखराज सलेमपुर,अखिल भारतीय युवा गुर्जर महासभा जिला अध्यक्ष मनोज कुनकटा, सरपंच लाला अमरगढ़,पंचायत समिति सदस्य भगवान सहाय गुर्जर, पँचायत समिति सदस्य सन्तोष मीना,सरपंच विश्राम भोपा,मदन मेडिया,नत्थू पटेल,पूरन डीलर,दिलीप मच्छीपुरा,वरिष्ठ अध्यक्ष आराम सिंह गुर्जर,शंकर बाँसरोटा सहित हजारों की संख्या में ग्रामीण एवं श्रोतागण उपस्थित रहे।