fbpx
रविवार , अक्टूबर 17 2021
Breaking News
Phone Panchayat
लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पित होकर कार्य करें अधिकारीः कलेक्टर

लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पित होकर कार्य करें अधिकारीः कलेक्टर

लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पित होकर कार्य करें अधिकारीः कलेक्टर
बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक आयोजित
सवाई माधोपुर, 14 अक्टूबर। बीस सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्यों के विरूद्व शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के लिए सभी विभागीय अधिकारी तत्परता से कार्य करें और सभी पात्रों को लाभांवित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विभागों की प्रगति कम है, वे योजना बनाकर अधिक मेहनत के साथ लक्ष्य प्राप्ति के लिए जुटकर करें।
गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बीस सूत्री कार्यक्रम के आयोजन, क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति की बैठक में जिला कलेक्टर ने बिंदुवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि कागज में योजना का लाभ देना बताया तथा भौतिक सत्यापन में मौके पर लाभ दिया हुआ नहीं मिला तो संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
बीस सूत्री कार्यक्रम के रैंक निर्धारण के 12 बिन्दुओं में से 4 बिंदुओं में जिले को ए श्रेणी मिलने पर सम्बंधित अधिकारियों की सराहना की तथा आगे भी इसी प्रकार प्रगति लाने के निर्देश दिए। वहीं जिन बिन्दुओं में रैंक बी एवं सी मिली उनमें संबंधित बिन्दुओं के प्रभारियों को आवश्यक कार्रवाई करते हुए रैंक बढाने के लिए विशेष प्रयास के निर्देश दिए।
बैठक मंें राजीविका की प्रगति में सी श्रेणी आने पर डीपीएम राजीविका को ग्रामीण आजीविका मिशन की प्रगति बढाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार रैंकिंग में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में विशेष प्रयास की आवश्यकता के निर्देश दिए।
कृषि पंपसेट के ऊर्जाकरण के संबंध में अच्छी प्रगति पर बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता की सराहना की। वहीं शुद्ध पेयजल के लिए अधीक्षण अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी को घर-घर नल कनेक्शन के लिए लक्ष्य के अनुसार विशेष मेहनत करने तथा शुद्ध पेयजल की उपलब्धता के संबध में निर्देश दिए। बैठक में ग्रामीण सडक, आईसीडीएस, खाद्य सुरक्षा के कार्य की प्रगति में ए श्रेणी मिलने पर इसे बनाए रखने की बात कही।
कलेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टीकाकरण व संस्थागत प्रसव के लक्ष्य समय पर पूरे करने पर जोर दिया। इसी प्रकार शु़द्ध पेयजल के लिए लगाए गए आरओ प्लांट एवं अन्य योजनाओं के कार्याे की समीक्षा करते हुए आंशिक कवर्ड बस्ती योजना में लक्ष्य पूरे करने पर जोर दिया।
इस अवसर पर मनरेगा के तहत रोजगार सृजन, जॉब कार्ड जारी करने, मानव दिवस सृजित करने, न्यूनतम मजदूरी, खाद्य सुरक्षा, ग्रामीण आवास, पेयजल, टीकाकरण, संस्थागत प्रसव, सामाजिक सुरक्षा, वृद्धों का कल्याण, अनुसूचित जाति-जनजाति परिवारों को सहायता, कृषि कनेक्शन, भूमिहीन परिवारों को भू खण्ड आवंटन, छात्रवृŸिा सहित अन्य बिन्दुओं पर समीक्षा करते हुये समय पर लोगों को लाभान्वित करवाने की बात कही।
मुख्य आयोजना अधिकारी बी.एल. बैरवा ने सभी सूत्रों में अब तक अर्जित उपलब्धियों के बारे में अवगत कराया। बैठक में जिला परिषद के सीईओ उत्तम सिंह शेखावत ने भी प्रगति समीक्षा के दौरान निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर डॉ सूरज सिंह नेगी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। इस मौके पर राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं प्रगति की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

GNewsPortal

मुशायरे में शायर बिखेरेंगे कलामी में रंग – बौंली

मुशायरे में शायर बिखेरेंगे कलामी में रंग बौंली /(प्रेमराज सैनी)कस्बा बौंली में मरहूम जनाब मोहम्मद …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com