मनरेगा में अन्य योजनाओं को डवटेल कर अधिकतम कार्य करवायें- कलेक्टर

मनरेगा में अन्य योजनाओं को डवटेल कर अधिकतम कार्य करवायें- कलेक्टर
सवाई माधोपुर, 18 अक्टूबर। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने सभी लाइन विभागों को निर्देश दिये हैं उनके विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में किये जाने वाले विकास और व्यक्तिगत लाभ के ज्यादा से ज्यादा कार्यो को मनरेगा में डवटेल करने का प्रयास करें।
कलेक्टर ने मनरेगा समेत अन्य ग्रामीण विकास योजनाओं की सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित प्रगति समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिये। उन्होंने मनरेगा में कार्यो की संख्या बढाने के भी निर्देश दिये। वर्तमान में जिले में 30585 श्रमिक मनरेगा में काम कर रहे हैं। जिले में 267110 जॉब कार्डधारक हैं, इनमें से 194581 एक्टिव हैं।
कलेक्टर ने बताया कि गत 1 अप्रेल से 21 सितम्बर तक 22 लाख 41396 हजार मानव दिवस सृजित हुये हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अधूरे कार्यो को प्राथमिकता से पूरा करवायें।
कलेक्टर ने महिला मेट की संख्या बढाने के निर्देश दिये। गत सप्ताह 65 प्रकरणों में उन श्रमिकों को भुगतान किया गया जिनके बैंक खाते या आधार सम्बंधी मिसमैच या अन्य कमी से पूर्व में भुगतान रिजेक्ट हो गया था। कलेक्टर ने ऐसे अन्य बकाया मामलों का जल्द समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होंने राज्य बजट घोषणा के बिन्दुओ के संबंध में प्रगति समीक्षा की। कलेक्टर ने पूर्व बैठक में मनरेगा लेबर रैंकिंग में पिछडने पर समर्पित होकर कार्य करने के निर्देश दिए थे। तब की रैंकिग में जिला राज्य में 28 स्थान पर था, अब 17वें स्थान पर आ है। कलेक्टर ने अन्य बिन्दुओं में भी सुधार के निर्देश दिये। नव सृजित ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण संबंधी कार्य जल्द और गुणवत्ता से पूरे करवाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए सामुदायिक शौचालयों की उपयोगिता सुनिश्चित करने तथा इनके रखरखाव के संबंध में ग्राम विकास अधिकारी को पाबंद करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत जल संरक्षण को बढावा देने वाले स्ट्रक्चर निर्माण के कार्याे की सतत मॉनिटरिंग करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में एडीएम डॉ. सूरज सिंह नेगी, सीपीओ बाबूलाल बैरवा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।