UP में पहली बार होने जा रहा UKL, देश-विदेश के खिलाड़ी होंगे शामिल

UP में पहली बार होने जा रहा UKL, देश-विदेश के खिलाड़ी होंगे शामिल

अल्टीमेट कराटे लीग यानि UKL जो पहले मुंबई में होने वाली थी, उसे अब पहली बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कराया जाएगा. वहाँ से इसे स्थानांतरित कर दिया गया है. यह लीग प्रतियोगिता 3 दिसंबर से 12 दिसंबर तक लखनऊ में बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में आयोजित की जाएगी. आईपीकेसी के अध्यक्ष सेंसाई राजीव सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में हो रहे बदलाव की वजह से ही लीग को मुंबई से लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया. उनमें यूपी रेबल, दिल्ली ब्रेव हाइट्स, मुंबई निंजा, पंजाब फाइटर, बेंगलुरु किंग और पुणे समुराई शामिल है. सभी मैचों का प्रसारण दुनिया भर के कई प्लेटफार्म पर रोजाना 2 घंटे शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :   पहली बीवी की इजाजत के बगैर और तीन तलाक देकर रचा ली दूसरी शादी, कल (04-08-2021) कर रहा वालीमां।

उन्होंने बताया कि UKL यूकेएल एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है जहां एक खिलाड़ी को 3 विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है. मैचों के 3 सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं. केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज करता है. प्रत्येक टीम में 5 पुरुष और 1 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. ड्रा की स्थिति में महिला व्यक्तिगत मैच अंतिम परिणाम तय करता है. उन्होंने बताया कि यूकेएल में 6 फ्रैंचाइज़ आधारित टीमें हैं, जिनमें प्रत्येक टीम में विश्व चैंपियन और यूरोपीय चैंपियन मार्की खिलाड़ी हैं. प्रत्येक टीम में 5 पुरुष और 1 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :   योगी सरकार कैसी लगी? आप भी दे सकते है कई मुद्दों पर जवाब, BJP करा रही सर्वे

विश्व भर में सभी कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती जैसे खेलों में सिर्फ व्यक्तिगत मैच ही होते हैं, लेकिन UKL एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है. जहां एक खिलाड़ी को 3 विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है. मैचों के 3 सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं. केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज़ करता है. इस समय देश में 4 करोड़ से ज़्यादा कराटे अभ्यासी हैं.