चीन के खिलाफ मोर्चेबंदी में भारत को ‘ऑकस’ में शामिल करने से अमेरिका का इनकार

चीन के खिलाफ मोर्चेबंदी में भारत को ‘ऑकस’ में शामिल करने से अमेरिका का इनकार

संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत या जापान को ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ मिलकर हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए बनाए गए त्रिपक्षीय गठबंध ‘ऑकस’ यानि AUKUS में शामिल करने से मना कर दिया है. हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने 15 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिसन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ हिंद-प्रशांत की सुरक्षा के लिए एक त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन ऑकस की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें :   भारत की भू-स्थानिक अर्थव्यवस्था के 12.8% की वृद्धि दर से 2025 तक 63,000 करोड़ रुपये को पार करने और इससे 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की सम्भावना है

इस समझौते के बाद अब ऑस्ट्रेलिया को परमाणु संचालित पनडुब्बियों की एक बड़ी खेप दी जाएगी. इस संबंध में बुधवार को व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि ऑकस की घोषणा के समय राष्ट्रपति जो बाइडन ने जो कहा वह सांकेतिक नहीं था. मुझे लगता है कि उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को सीधी बात कही है कि ऑकस में अब किसी अन्य देश को शामिल नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :   श्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारत में हरित पत्तन और पोत परिवहन के विकास के लिए शुरू की गई हरित पहलों की प्रगति की समीक्षा की

बता दें कि व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव ने यह जवाब उस प्रश्न के उत्तर में दिया जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या भारत को ऑकस गठबंधन में शामिल किया जाएगा या नहीं. हालांकि इस गठबंधन में शामिल नहीं किए जाने के बाद फ्रांस ने इसकी आलोचना की थी.