पर्यटन मंत्रालय ने विभिन्न श्रेणियों में स्वदेश दर्शन पुरस्कार शुरू किए, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से प्रविष्टियां आमंत्रित की

राज्य सरकारों, केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों और विभिन्न कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को महत्व देने के क्रम में, पर्यटन मंत्रालय ने विभिन्न श्रेणियों में स्वदेश दर्शन पुरस्कारों की शुरुआत की है। ये पुरस्कार योजनाबद्ध उद्देश्यों की उपलब्धि, अभिनव पहल, योजना, डिजाइन और संचालन में स्थिरता संबंधी सिद्धांतों को अपनाने, कुशल परियोजना निगरानी, ​​​​आसपास के क्षेत्र के विकास में निजी निवेश को आकर्षित करने की क्षमता और मनोवांछित संचालन और रखरखाव आदि सुनिश्चित करने के लिए किए गए प्रयासों सहित सर्वोत्तम तौर-तरीकों को प्रदर्शित करेंगे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने नागरिकों से स्वतंत्रता सेनानियों को डिजिटल ज्योत पर श्रद्धांजलि देने का आग्रह किया

 

सबसे पहले, पर्यटन मंत्रालय ने निम्नलिखित श्रेणियों के तहत प्रविष्टियां आमंत्रित करने का निर्णय लिया है: –

 

i.  सर्वश्रेष्ठ टूरिस्ट इंटरप्रिटेशन सेंटर

ii. सर्वश्रेष्ठ लॉग हट सुविधा

iii. सर्वश्रेष्ठ एमआईसीई सुविधा

iv. सर्वश्रेष्ठ कैफेटेरिया

v. सर्वश्रेष्ठ क्राफ्ट हाट/स्मारिका शॉप की सुविधा

vi. सर्वश्रेष्ठ साउंड एंड लाइट शो

vii. सर्वश्रेष्ठ तट विकास (समुद्र तट/नदी/झील आदि)

यह भी पढ़ें :   मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में आज कांस्य पदक जीता

 

पर्यटन मंत्रालय ने राज्य सरकारों/केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासनों से अपनी प्रविष्टियां ऑनलाइन दाखिल करने के लिए कहा है। पर्यटन मंत्रालय ने अपनी प्रमुख योजना ‘स्वदेश दर्शन’ के तहत भारत के 31 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में 5500 करोड़ रुपये से अधिक की 76 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत 500 से अधिक पर्यटन स्थलों पर पर्यटन संबंधी बुनियादी सुविधाओं का विकास किया गया है।

*******

 

एमजी/एएम/एसकेएस/एके