केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की एम्बुलेंस को झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने आज नई दिल्ली के निर्माण भवन से 33 एम्बुलेंस (13 उन्नत लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस और 20 बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस) को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा भी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्रियों को एम्बुलेंस द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं तथा सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को किया महामारी घोषित

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने भारत में कोविड महामारी से निपटने के लिए आवंटित किये गये धन के अंतर्गत कुछ धनराशि एएलएस एम्बुलेंस, बीएलएस एम्बुलेंस, सचल स्वास्थ्य इकाईयों और सचल रक्त संग्रह वाहनों के लिए निर्धारित की है। ये 33 एम्बुलेंस चिकित्सा वाहनों की पहली खेप का हिस्सा हैं, जिन्हें इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) की विभिन्न शाखाओं में स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन क्षमता में सुधार के लिए भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   डिजिटल तकनीक से आमजन को समय पर न्याय मिलने में मदद मिलेगी : केंद्रीय कानून मंत्री श्री किरण रिजिजू

आईआरसीएस ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और महामारी के प्रभाव को सीमित करने में काफी योगदान दिया है। आईआरसीएस ने पूरे देश में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कई शिविर आयोजित किए हैं। स्वास्थ्य गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ ही बहुआयामी कार्रवाई एक संगठन के रूप में आईआरसीएस की क्षमता का प्रमाण है।

****

एमजी/एएम/एनके