राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई एयरपोर्ट, नई दिल्ली में 434 करोड़ रुपए अनुमाति मूल्य की 62 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है

मादक पदार्थों की तस्करी पर सख्त कार्रवाई जारी रखते हुए राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने तस्करी के नए तरीके का पता लगाया है। एक एयर कार्गो खेप पकड़ने के बाद कल 62 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। यह भारत में कूरियर/कार्गो/हवाई यात्री मोड़ में  हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है।

“ब्लैक एंड व्हाइट” कोड नाम के ऑपरेशन में  डीआरआई ने उस कार्गो खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की जिसे “ट्रॉली बैग” घोषित किया गया था। दोषी कार्गो एंटेबे युगांडा से चली थी और दुबई होते हुए एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नई दिल्ली पहुंची थी। दो राज्यों पंजाब और हरियाणा में त्वरित अनुवर्ती कार्रवाई के कारण 7 किलोग्राम हेरोइन और रु. 50 लाख की नकद राशि भी पकड़ने में सफलता मिली है। जब्त की गई इस 62 किलो हेरोइन की कीमत 434 करोड़ रुपये आंकी गई है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आईएफएफआई 53 में 'भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और सिनेमा' विषय पर मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे

हालांकि आयातित खेप में 330 ट्रॉली बैग थे, लेकिन जब्त की गई हेरोइन 126 ट्रॉली बैग में बनाई गई धातु की खोखली ट्यूब में छिपाई गई थी। इस छिपाव का पता लगाना बेहद मुश्किल था।

   

 

डीआरआई अधिकारियों ने आपत्तिजनक खेप के आयातक को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य संदिग्ध व्यक्तियों से भी पूछताछ की जा रही है। मामले में आगे की जांच चल रही है।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट - 537वां दिन

वर्ष 2021 में डीआरआई देश भर में हेरोइन की भारी मात्रा में बरामदगी की है। 2021 के दौरान 3,300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई है। इसके अलावा जनवरी 2022 में  डीआरआई ने आईसीडी तुगलकाबाद, नई दिल्ली में एक कंटेनर से 34 किलोग्राम, मुंद्रा बंदरगाह में एक कंटेनर से 201 किलोग्राम और पिपावाव बंदरगाह में हेरोइन लेस्ड 392 किलोग्राम यार्न (सुतली) जब्त किया था। पिछले तीन महीनों में कई मामले भी दर्ज किए गए हैं, जिनमें हवाई यात्रियों से 60 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई है।

***

एमजी/एएम/आईपीएस/ओपी