मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के मास्टर क्लास में रिजवान अहमद ने कहा : ”सिनेमा हर व्यक्ति का वैश्विक जन्मसिद्ध अधिकार है”

कोविड-19 ने दुनिया भर में फिल्म देखने में डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया को तेज कर दिया है। महामारी ने लोगों को अपने घर के अंदर बंद करने के लिए मजबूर कर दिया, ऐसे में ओटीटी प्लेटफार्म के माध्यम से घर पर दर्शकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। लेकिन सिनेमाघरों से ओटीटी में सिनेमा देखने के माध्यम में इस विशाल परिवर्तन में, क्या कुछ भौगोलिक क्षेत्रों, लोगों और संस्कृतियों को पूरी तरह से छोड़ दिया गया है? क्या ओटीटी पारंपरिक सिनेमा थिएटरों के लिए मौत की घंटी बजा रहा है? क्या ओटीटी और स्क्रीन एक साथ रह सकते हैं?

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 17वें संस्करण के दौरान आयोजित मास्टर क्लास में ये कुछ बहुत ही प्रासंगिक प्रश्नों उत्तर दिए गए और इन पर चर्चा की गई। रिजवान अहमद, निर्देशक मीडिया सेंटर, मन्नू , हैदराबाद ने मास्टर क्लास का नेतृत्व किया। वह फिल्म टेलीविजन और दृश्य-श्रव्य संचार के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिषद (आईसीएफटी), पेरिस और अंतर्राष्ट्रीय वृत्तचित्र संघ, लॉस एंजिल्स के पूर्णकालिक सदस्य हैं।

रिजवान अहमद ने कहा कि सिनेमा इस दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति का वैश्विक जन्मसिद्ध अधिकार है। उन्होंने कहा, “दुनिया के कई हिस्सों में सिनेमा के नए प्लेटफॉर्म के विस्तार का समर्थन करने के लिए वांछित बुनियादी ढांचा नहीं है। सबसे बड़ी चुनौती संसाधनों का असमान वितरण है। यदि आप भारत की स्थिति पर विचार करें, तो केवल 47 प्रतिशत दर्शकों के पास ही इंटरनेट की पहुंच है। बाकी 53 प्रतिशत आबादी को ओटीटी पर उपलब्ध समृद्ध सामग्री को देखने का पूरा अधिकार है।” उन्होंने सुझाव दिया कि ओटीटी कंपनियों को बहिष्कृत ग्रामीण आबादी के बड़े बहुमत तक पहुंचने के लिए एक पद्धति पर काम करने और अलग व्यवसाय मॉडल बनाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें :   IRCTC Food: रेलवे ने पुरानी सेवाओं को फिर से बहाल करना शुरू कर दिया है.

पारंपरिक सिनेमा हॉलों पर ओटीटी प्लेटफार्म के कब्जा करने के डर को दूर करते हुए, रिजवान अहमद ने कहा कि ओटीटी कभी भी सिनेमा देखने के अनुभव और सामाजिक उत्सव की नकल नहीं कर सकता है जो सिनेमा थिएटर प्रदान करते हैं। उन्होंने विस्तार से बताया, “स्क्रीन बनाम ओटीटी की बहस सही दिशा में नहीं है। तकनीकी विकास होता रहेगा और इसे रोका नहीं जा सकता। एक संतुलित दृष्टिकोण वह है जो हमें यहां चाहिए। स्क्रीन और ओटीटी प्लेटफॉर्म के बीच सहयोगात्मक संबंध होना चाहिए। थिएटर मालिकों को लोगों को थिएटर की ओर आकर्षित करने के लिए नवोन्मेषी रणनीतियों और दृष्टिकोणों का पता लगाने की आवश्यकता है।”

रिजवान अहमद ने आगे कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म को कंटेंट बनाते समय क्षेत्र की सांस्कृतिक पहचान का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि ओटीटी सिनेमा में हो रहे डिजिटल परिवर्तन का अंत नहीं है। अंत में उन्होंने कहा, “मुफ्त विज्ञापन समर्थित स्ट्रीमिंग टीवी सेवाओं (फास्ट) जैसे प्लेटफॉर्म लोकप्रिय हो रहे हैं और यह प्रक्रिया जारी रहेगी।”

यह भी पढ़ें :   प्रशासन गांवों के संग अभियान-2021 शुक्रवार को 13 ग्राम पंचायतों में लगे शिविर

* * *

 

हमारा मानना ​​है कि आप जैसे फिल्म-प्रेमी के अच्छे शब्दों से अच्छी फिल्में चलती हैं। हैशटैग #एनीथिंग फॉर फिल्म्स/ #फिल्म्स के लिए कुछ भी और # एमआईएफएफ2022 का उपयोग करके सोशल मीडिया पर फिल्मों के लिए अपने प्यार को साझा करें। हाँ, फ़िल्मों के लिए प्यार फैलाएँ!

कौन सी # एमआईएफएफ2022 फिल्मों ने आपके दिल की धड़कन को कम या ज्यादा कर दिया? हैशटैग #माई एमआईएफएफलव का उपयोग करके दुनिया को अपनी पसंदीदा एमआईएफएफ फिल्मों के बारे में बताएं

यदि आप कहानी से प्रभावित हैं, तो संपर्क करें! क्या आप फिल्म या फिल्म निर्माता के बारे में अधिक जानना चाहेंगे? विशेष रूप से, क्या आप पत्रकार या ब्लॉगर हैं जो फिल्म से जुड़े लोगों से बात करना चाहते हैं? पीआईबी आपको उनसे जुड़ने में मदद कर सकता है, हमारे अधिकारी महेश चोपड़े से +91-9953630802 पर संपर्क करें। आप हमें [email protected].  पर भी लिख सकते हैं।

महामारी के बाद फिल्मोत्सव के पहले संस्करण के लिए, फिल्म प्रेमी फिल्मोत्सव में ऑनलाइन भी भाग ले सकते हैं। https://miff.in/delegate2022/hybrid.php?cat=aHlicmlk पर एक ऑनलाइन प्रतिनिधि (अर्थात हाइब्रिड मोड के लिए) के रूप में मुफ्त में पंजीकरण करें। प्रतियोगिता की फिल्में, जब फिल्में यहां उपलब्ध होंगी, यहां देखी जा सकती हैं।

 

Follow us on social media: @PIBMumbai    /PIBMumbai    /pibmumbai  [email protected]

****

एमजी/एमए/एमकेएस/सीएस