श्री नितिन गडकरी ने बिहार में कुल 13,585 करोड़ रुपये की लागत वाली 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारम्भ और शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने बिहार में पटना और हाजीपुर में कुल 13,585 करोड़ रुपये लागत की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।  

 

 

इस अवसर पर श्री गडकरी ने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी सेतु बिहार की जीवन रेखा है, जो उत्तरी और दक्षिणी बिहार को जोड़ता है। इस संरचना प्रतिस्थापन परियोजना से, महात्मा गांधी सेतु पार करने में लगने वाला 2 से 3 घंटे का समय घटकर 5 से 10 मिनट तक रह जाएगा। उन्होंने कहा कि छपरा-गोपालगंज को 4 बाईपास के साथ 2 लेन का किया जा रहा है, जिससे यातायात के लिए बाईपास के माद्यम से राजमार्ग से गुजरना संभव होगा। इससे शहर को यातायात जाम की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें :   भारत- श्रीलंका संयुक्त "अभ्यास मित्र शक्ति का 8वां संस्करण आमापारा श्रीलंका में शुरू

 

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उमागांव से जाने वाला रास्ता सीधे धार्मिक स्थलों उच्चैठ भगवती और महिषी तारापीठ को जोड़ेगा। औरंगाबाद-चोरदाहा सेक्शन के 6 लेन के मार्ग से उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल के साथ बिहार के संपर्क में सुधार होगा। श्री गडकरी ने कहा कि मुंगेह- भागलपुर- मिर्जाचौकी सेक्शन के 4 लेन के मार्ग से इस क्षेत्र के किसानों को अपनी फसल देश के दूसरे हिस्सों तक पहुंचाने की सहूलियत मिलेगी, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें :   छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं भुगतान की आदर्श व पारदर्शी व्यवस्था बने कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों को चिन्हित कर सहायता एवं सुरक्षा प्रदान करने के दिए निर्देश जनजाति बाहुल्य अनुसूचित क्षेत्रों के सभी परिवारों को भी मिले चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ जनजाति बाहुल्य अनुसूचित क्षेत्रों का हो सर्वांगीण विकास -राज्यपाल

उन्होंने कहा कि एनएच-80 पर बन रही 2 लेन की सड़क से बिहार, साहिबगंज और असम को अंतर्राज्यीय जलमार्ग टर्मिनल से जोड़ने से लॉजिस्टिक की लागत में कमी आएगी। श्री गडकरी ने कहा कि इसके अलावा, बेगूसराय एलीवेटेड फ्लाईओवर, जयनगर बाईपास आरओबी से यातायात सुविधाजनक होगा और लेवल क्रॉसिंग्स पर लगने वाले लंबे जामों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि कायमनगर से आरा 4 लेन मार्ग के निर्माण के साथ, आरा के लिए यातायात आसान हो जाएगा।

 

**********

एमजी/एएम/एमपी/सीएस