केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में पंच महल, फतेहपुर सीकरी में योग किया

केन्‍द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज आगरा के ऐतिहासिक पंच महल, फतेहपुर सीकरी में समाज के सभी वर्गों के बड़ी संख्‍या में मौजूद लोगों के साथ योग किया।

इस अवसर पर फतेहपुर सीकरी के लोकसभा सांसद श्री राजकुमार चाहर, विधायक श्री बाबूलाल चौधरी, उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री अशफाक सैफी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। इनके अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय में सचिव श्रीमती रेनुका कुमार और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी, स्‍थानीय प्रशासन के अधिकारी और सभी वर्गों के लोग भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें :   सरकार ने निपुण भारत मिशन के कार्यान्वयन के लिए राष्ट्रीय संचालन समिति की स्थापना की

इस अवसर पर, श्री नकवी ने कहा कि योग दुनिया भर में स्वास्थ्य, सद्भाव और खुशी के लिए “संपूर्ण भारतीय स्वास्थ्य की डलिया” है। उन्होंने कहा कि योग अच्छे स्वास्थ्य की “सुनहरी कुंजी” है और अच्छा स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है।

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री ने कहा कि वह खुद पिछले कई वर्षों से योग का अभ्यास कर रहे हैं। योग केवल एक व्यायाम नहीं है बल्कि यह “स्वास्थ्य विज्ञान” है। योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग को भी ऊर्जा प्रदान करता है। यह हमारे शरीर में संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। योग न केवल जीवन शैली को सकारात्मक रूप से बदलता है बल्कि यह स्वास्थ्य के स्तर को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 199.98 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

श्री नकवी ने यह भी कहा कि आज पूरा विश्व जोश और उत्साह के साथ “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” ​​मना रहा है जो वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा को प्रतिबिंबित करता है।

*****

एमजी/एएम/केपी/एसएस