एक भारत श्रेष्ठ भारत: हिमाचल प्रदेश के छात्र कोच्चि का प्रत्यक्ष अनुभव करेंगे

आज़ादी का अमृत महोत्सव – एक भारत श्रेष्ठ भारत (एककेएएम-ईबीएसबी) के भाग के रूप में जोड़ीदार राज्यों में छात्रों की यात्राओं को सुविधाजनक बनाने की पहल के तहत हिमाचल प्रदेश में शिमला के 50 छात्र कल से केरल में कोच्चि का दौरा कर रहे हैं। इन 50 छात्रों में से 25 विद्यार्थी (13 लड़के व 12 लड़कियां) शिमला और ऊना के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के 11वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्र हैं जबकि 25 विद्यार्थी (15 लड़के एवं 10 लड़कियां) शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी) में बी.टेक के छात्र  हैं। उनके साथ चार शिक्षक भी यात्रा पर होंगे। टीम 28 जून से 03 जुलाई 2022 तक कोच्चि में विभिन्न स्थानों का दौरा करेगी। एससीएमएस कोचीन स्कूल ऑफ बिजनेस उनकी मेजबानी करेगा।

यह भी पढ़ें :   جیہو سے ملئے، میزورم کے پیڈلر نے کھیلو انڈیا یونیورسٹی گیمز 2021 میں شاندار دفاعی کارکردگی کا مظاہرہ کیا

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह टीम प्रसिद्ध एएसआई स्मारकों तथा स्थानीय संग्रहालयों जैसे एदापल्ली में केरल इतिहास संग्रहालय, एर्णाकुलम में दरबार हॉल आर्ट गैलरी, थ्रिप्पुनिथुरा में हिल पैलेस संग्रहालय और थेवारा में केरल लोकगीत संग्रहालय का दौरा करेगी। इसके अलावा, समूह के लिए स्वदेशी कला और खेल के बारे में जानने के उद्देश्य से कलारीपयट्टू के एक विशेष सत्र की व्यवस्था की गई है। टीम जल संरक्षण गतिविधियों के बारे में जानने के लिए चलाकुडी में रासा गुरुकुलम, फोर्ट कोच्चि में परेड ग्राउंड और मट्टनचेरी ज्यू स्ट्रीट और कोच्चि मेट्रो के मुत्तम स्टेशन का भी दौरा करेगी।

यह भी पढ़ें :   व्लादिवोस्तोक में आयोजित, छठे पूर्वी आर्थिक मंच 2021 में प्रधानमंत्री का वर्चुअल-संबोधन

इस यात्रा को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा सहयता प्रदान की जा रही है।

****

एमजी/एएम/एनके/सीएस