लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) श्री राज शुक्ला ने संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) श्री राज शुक्ला ने आज यूपीएससी के मुख्य भवन के सेंट्रल हॉल में यूपीएससी के सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली।

भारतीय सेना में अपने चार दशकों से अधिक समय के करियर में, जनरल शुक्ला ने व्यापक सेवा विस्‍तार देखा है – उन्होंने काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, कश्मीर घाटी में नियंत्रण रेखा के साथ बारामूला डिवीजन और पश्चिमी सीमाओं के साथ एक पिवट कोर की कमान संभाली।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग और संयुक्त राष्ट्र संघ ने आगामी भारत सरकार-संयुक्त राष्ट्र सतत विकास सहयोग संरचना 2023-27 पर कार्यशाला का आयोजन किया

डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज-वेलिंगटन, द कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट-सिकंदराबाद और नेशनल डिफेंस कॉलेज-नई दिल्ली के पूर्व छात्र, जनरल ऑफिसर ने सैन्य संचालन निदेशालय में सिद्धांतों/बल संरचना से संबंधित दो बार कार्यकाल संभाला और वह भारतीय सेना के लिए दीर्घकालिक योजनाएं बनाने, सेना के भविष्‍य से जुड़े मुद्दों का समाधान निकालने और बल के आधुनिकीकरण के महानिदेशक रहे। वह भारतीय सेना के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण प्रतिष्ठान और थिंक टैंक – आर्मी वॉर कॉलेज के कमांडेंट भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें :   आरआईएनएल ने होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र (एचबीसीएच एंड आरसी) विशाखापत्तनम के सहयोग से तंबाकू उपयोग के खतरों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया

एक पेशेवर विमान चालक और एक अच्छे वक्ता, जनरल शुक्ला की सामरिक-सैन्य मामलों में स्थायी रुचि है। उनके लगभग 70 लेख/ प्रकाशन हैं और उन्होंने भारत और विदेशों में 180 से अधिक वार्ता/सेमिनारों में भाग लिया है।

असाधारण सेवा के लिए, जनरल शुक्ला को गणतंत्र दिवस 2021 पर परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

एमजी/एएम/केपी/डीवी