श्री सुभाष सरकार ने एनआईटी दिल्ली के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित किया

शिक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष सरकार ने आज यहां राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (एनआईटीडी) के तीसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। ये समारोह विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था। इस संस्थान ने 793 स्नातकों की उपलब्धियों को सेलिब्रेट किया, जिनमें 34 पीएच.डी., 567 बी.टेक. और 192 एम.टेक. डिग्रियां शामिल हैं। स्नातक कर रहे असाधारण शैक्षणिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को इस संस्थान ने राष्ट्रपति के स्वर्ण पदक (8), निदेशक के स्वर्ण पदक (29), और संस्थान रजत पदक (20) से सम्मानित किया। बेहद प्रशंसित सुपर-30 कार्यक्रम के संस्थापक श्री आनंद कुमार को डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए श्री सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षण और लर्निंग को लेकर समग्र दृष्टिकोण है जो लर्निंग का एक व्यापक परिप्रेक्ष्य पेश करता है जो व्यक्ति के विकास के लिए उसकी शैक्षणिक उपलब्धियों से भी परे जाता है।

 

मंत्री महोदय ने जोर देकर कहा कि ये भारत के शैक्षणिक संस्थानों की जिम्मेदारी है कि एक न्यायसंगत और न्यायपूर्ण समाज के निर्माण के लिए हम अपनी समृद्ध संस्कृति, विरासत और ज्ञान के प्राचीन खजाने का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : अशोक गहलोत की सरकार को बचाने वाले विधायकों पर कार्यवाही होगी तो राजस्थान में असंतोष बढ़ेगा ही।

 

उन्होंने कहा कि भारत अपनी आने वाली पीढ़ियों को इनोवेशन के महत्व, खासकर स्टार्टअप्स द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में सिखाकर इनोवेशन की भावना को प्राप्त कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि भारत एक बड़े एआई इकोसिस्टम के निर्माण में सक्षम है। छात्रों को एआई के क्षेत्र के साथ-साथ रोबोटिक्स और इनोवेशन के अन्य क्षेत्रों में गोते लगाने चाहिए।

 

डॉ. सुभाष सरकार ने बी.टेक/एम.टेक/पीएचडी सहित कुल 793 डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी।

 

निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय कुमार शर्मा ने निदेशक की रिपोर्ट प्रस्तुत की और एनआईटी दिल्ली के लिए वर्ष 2022 के महत्वपूर्ण पड़ावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने गर्व से घोषणा की कि ये हमारे लिए एक रोमांचक वर्ष रहा है; एक दशक से अधिक समय तक अस्थायी परिसरों से काम करने के बाद हमने अपने स्थायी परिसर में जाने का सपना साकार किया है। प्रो. शर्मा ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमई) और सिविल इंजीनियरिंग (सीई) में बीटेक कार्यक्रमों की शुरुआत के साथ-साथ शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से शुरू होने वाले बीटेक (सीएसई) कार्यक्रमों में इजाफे की घोषणा की।

यह भी पढ़ें :   शुद्ध के लिए युद्ध अभियान- माप, तौल व पैकेज नियमाें की पालना पर सख्ती, एक ही दिन में 110 निरीक्षण, 51 प्रकरण दर्ज

 

दीक्षांत समारोह में उल्लेखनीय प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड पर प्रकाश डाला गया। 2022 में एनआईटीडी के छात्रों को अडोब, माइक्रोसॉफ्ट, गोल्डमैन सैक्स, सैमसंग आरएंडडी, डलॉइट, इनटुइट और स्विगी जैसी कुछ सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों ने नौकरियां दीं। इनमें से एक छात्र को सालाना 55 लाख रुपये का पैकेज मिला। कुल प्लेसमेंट दर 96.5 प्रतिशत है।

 

एनआईटी दिल्ली हाल के वर्षों में देश के प्रमुख तकनीकी संस्थान के रूप में उभरा है। इसने 2022 के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग में 194वां स्थान हासिल किया है, जो वैश्विक महामारी की कठिनाइयों के बावजूद यहां के संकाय और छात्रों के शैक्षणिक कौशल का सीधा सबूत है। इस संस्थान ने आज तक प्रसिद्ध संस्थानों, औद्योगिक संगठनों और पीएसयू के साथ 32 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

 

*****

एमजी/एएम/जीबी/डीए